सवाई माधोपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

सवाई माधोपुर से विधानसभा मुलाबले की तस्वीर लगभग साफ़ हो गई है।  मुख्य तौर पर मुकाबला मौजूदा कांग्रेस विधायक दानिश अबरार और भाजपा राज्य सभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा के बीच होना है। देखना होगा टिकट काटने के बाद नाराज चल रही भाजपा की आशा मीणा मान-मंनोव्वल से मान जाती हैं या संघर्ष को त्रिकोणीय बनाती हैं। वैसे भाजपा से टिकट की घोषणा होने के बाद मेहंदीपुर बालाजी दर्शन करने पहुंचे डॉ. किरोड़ी ने दानिश अबरार को दमदार विधायक बताया था और अब तक आशा मीणा की नाराजगी पर चुप्पी धारण किए  बैठे हैं। 

सवाई माधोपुर विधानसभा चुनाव‌ 2023 की स्क्रिप्ट साल 2021 में ही लिखी जा चुकी थी। यह स्क्रिप्ट अब दोनों पार्टियों (भाजपा कांग्रेस) के टिकट घोषणा के बाद सच होती दिखाई दी है। दरअसल, साल 2021 के नवम्बर के महीने में विधायक दानिश को मुख्यमंत्री सलाहकार बनाया गया था। जिसके बाद 25 नवम्बर को सवाई माधोपुर के पुराने शहर की नगर पालिका के सामने अभिनन्दन समारोह आयोजित किया गया था।

इस कार्यक्रम के दौरान विधायक दानिश अबरार ने राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा को उनके सामने सवाई माधोपुर से विधानसभा चुनाव लड़ने की चुनौती दी थी। जिसके बाद राज्यसभा सांसद डॉ. मीणा ने विधायक अबरार पर पलटवार भी किया था। हालांकि बाद में विधायक दानिश अबरार ने एक दो दिन बाद राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा से माफी मांगते हुए अपना पिता तुल्य बताया था।

इस पूरे घटनाक्रम ने सवाई माधोपुर विधानसभा चुनाव की सियासी बिसात को सजा दिया था। इसके करीब दो साल बाद 9 अक्टूबर 2023 को भाजपा ने 41 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी। जिसमें सवाई माधोपुर से भाजपा ने पिछले चुनाव में भाजपा की प्रत्याशी रही आशा मीणा का टिकट काटकर राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल को टिकट दिया था। अब 21अक्टूबर को कांग्रेस ने 33 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी। इस सूची में कांग्रेस ने सवाई माधोपुर से विधायक दानिश अबरार पर फिर से भरोसा जताया है।

इससे पहले राज्यसभा सांसद पहुंचे थे अबरार फार्म हाउस

21 अगस्त 2021 को विधायक दानिश अबरार के आग्रह पर राज्यसभा सांसद अबरार फार्म हाउस पहुंचे थे। जहां उन्होंने करीब 45 मिनट बिताए थे। इस दौरान उन्होंने यहां अल्पाहार भी किया था। इस दौरान यह मुलाकात सियासी हलकों में खासी चर्चा में रही थी।

एक साल पहले सीमेंट फैक्ट्री में मजदूरों के हक के लिए साथ आए विधायक सांसद

21 अक्टूबर 2022 को विधायक दानिश अबरार और राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल ने एक साथ मंच साझा किया था। यहां सीमेंट फैक्ट्री मजदूरों की बकाया राशि दिलवाने और अन्य मांगों को लेकर एक सभा में दोनों नेता एक मंच पर एक साथ नजर आए थे। जिसके बाद 3 नवम्बर 2022 को राज्यसभा सांसद के जन्मदिन पर आयोजित भजन संध्या के दौरान विधायक दानिश अबरार ने कार्यक्रम में शिरकत की थी। अब एक साल बाद दोनों नेता एक दूसरे के खिलाफ चुनावी समर में आमने सामने हैं।

सवाई माधोपुर में देखने को मिल सकता है त्रिकोणीय मुकाबला

राज्यसभा सांसद मीणा को सवाई माधोपुर से टिकट दिए जाने से भाजपा नेत्री आशा मीणा नाराज हैं। वह लगातार विधानसभा क्षेत्र में जनसम्पर्क कर समर्थन जुटाती हुई दिखाई दे रही है। हालांकि अभी तक उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने की अधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन अगर वह चुनावी समर में उतरती है‌ तो सवाई माधोपुर में त्रिकोणीय और रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।