बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज बीकानेर में पीएम नरेंद्र मोदी के 'मोदी है तो गारंटी है' वाले बयान पर पलटवार किया। उन्होंने कहा- पीएम मोदी आजकल खूब गारंटी दे रहे हैं। उन्हें जनता को यह भी गारंटी देनी चाहिए कि अगर प्रदेश में उनकी सरकार बनती है तो वे कांग्रेस सरकार की किसी भी योजना को बंद नहीं करेंगे।

उन्होंने उपराष्ट्रपति के दौरों को लेकर दिए गए अपने बयान को दोहराते हुए कहा कि पहले राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति आते थे तो संबंधित राज्य के सीएम से पूछते थे कि कार्यक्रम में आना चाहिए या नहीं। अब यह रिवाज खत्म हो गया है।

योजनाओं का अध्ययन कर राजस्थान आएं मोदी
सीएम गहलोत ने बीकानेर के एमएम ग्राउंड में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गारंटी ही देनी है तो ये गारंटी दें कि वे राजस्थान में चल रही कांग्रेस सरकार की योजनाओं को भाजपा सरकार आने पर बंद नहीं करेंगे। ओल्ड पेंशन स्कीम को चालू रखेंगे और 25 लाख का बीमा भी देते रहेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी और उनके मंत्रियों को राजस्थान में आने से पहले यहां चल रही योजनाओं का अध्ययन करना चाहिए।

ये बाद में जनता को धोखा दे देंगे
गहलोत ने कहा- इन लोगों ने पहले कांग्रेस सरकार के जाते ही रिफाइनरी बंद कर दी, जयपुर में मेट्रो बंद कर दी। भाजपा सरकार आते ही इन्होंने केदारनाथ में परिजनों को खोने वालों को नौकरी से निकाल दिया। इनका कोई भरोसा नहीं है। ये बाद में जनता को धोखा दे देंगे।

उपराष्ट्रपति को लेकर रिवाज का हवाला दिया
सीएम ने एक बार फिर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के राजस्थान दौरों पर सवाल उठाते हुए कहा कि एक वक्त वो भी था जब राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति किसी भी राज्य में जाने से पहले वहां के मुख्यमंत्री से पूछते थे कि वे उस कार्यक्रम में आएं या नहीं आएं? आजकल यह रिवाज बंद हो गया है। गहलोत ने कहा कि उपराष्ट्रपति जी हमारे मित्र हैं। लेकिन, अभी राजस्थान में चुनाव चल रहे हैं। उपराष्ट्रपति ने एक दिन में पांच जिलों के दौरे किए हैं। पब्लिक में यह मैसेज जा रहा है- ये क्या हो रहा है।

महिलाओं को संविधान में पहले दिन से अधिकार
मुख्यमंत्री से सरपंच पति और प्रधान पति जैसी पोस्ट पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि संविधान में ऐसी कोई पोस्ट नहीं है। महिलाओं को ही आगे आना चाहिए। उन्हें ही बात करनी चाहिए। अमेरिका और इंग्लैंड जैसे देश में पहले महिलाओं को वोट का अधिकार नहीं था, लेकिन भारत में अंबेडकर, नेहरू, पटेल और मौलाना आजाद ने ऐसा संविधान दिया है कि इसमें पहले दिन से महिलाओं को वोट का अधिकार है।

बीकानेर में मुख्यमंत्री ने भुजिया-पापड़ व्यापारियों के साथ संवाद किया। उन्होंने फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ लेने वाले स्टूडेंट्स से भी बातचीत की। बता दें कि वे यहां बीकानेर में युवाओं और व्यापारियों से संवाद करने आए थे। उन्होंने यहां सभा में मौजूद लोगों के सवालों के जवाब भी दिए।