जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।

बीजेपी ने 9 अक्टूबर को अपनी पहली लिस्ट जारी करते हुए 41 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की थी। उसके बाद से लगातार बीजेपी की दूसरी लिस्ट का इंतजार किया जा रहा था। इसी बीच बुधवार शाम को बीजेपी की दूसरी लिस्ट सोशल मीडिया पर शेयर हुई। जिसमें बताया गया कि 9 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है।

इस लिस्ट को बीजेपी कार्यकर्ता और राजनीति से जुड़े लोग एक-दूसरे को शेयर कर रहे हैं। वहीं कई मीडिया ग्रुप में भी यह लिस्ट शेयर की जा रही है।

लिस्ट सामने आने के बाद जब इसका फैक्ट चेक किया गया तो इसकी अलग ही कहानी सामने आई।

जानिए- भाजपा की दूसरी लिस्ट की सच्चाई...

दो स्तर पर किया गया फैक्ट चेक
लिस्ट को ध्यान से देखने पर पता चलेगा कि इसमें फॉन्ट से छेड़छाड़ की गई है। वहीं इस लिस्ट में अंग्रेजी की कई गलतियां हैं। जैसे- दूसरी सूची को लिखा गया है द्वितीयें सूचि। वहीं प्रत्याशी के नाम से पहले अंग्रेजी में Shri को Shree लिखा गया है।

लिस्ट में शाहपुरा को भी शाहापुरा लिखा गया है। यहां से पिछले चुनावों में कांग्रेस के प्रत्याशी रहे मनीष यादव को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं सिविल लाइंस से रेखा राठौड़ को टिकट देना बताया गया है। जबकि बीजेपी नेता का नाम राखी राठौड़ है।

सरदारपुरा सीट से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को टिकट देना बताया। गजेंद्र सिंह नाम भी गलत तरीके से लिखा गया है।

बीजेपी ने किया लिस्ट का खंडन
वायरल लिस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने बीजेपी मीडिया प्रकोष्ठ से भी संपर्क किया। बीजेपी के मीडिया संपर्क विभाग के प्रदेश प्रमुख आनंद शर्मा ने कहा कि जो सूची वायरल हो रही है, वो अधिकृत नहीं है। फेक है।