जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे है। ऐसे में प्रशासन भी पुरी तैयारी में है। इस बार विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग की ओर से राजस्थान में कुछ नई व्यवस्था भी हुई है जिसमें दिव्यांग व 80 वर्ष से उपर वृद्ध जन घर बैठे वोट कर सकेंगे वहीं 9 ज़रुरी सेवाओं वाले कर्मचारी जो कि अपने विधानसभा से दूर ड्यूटी दे रहे है वह भी पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे। इस बार महिलाओं के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में 8 पिंक बूथ लगाए जाएंगे जिसमें महिलाएं वोट कर सकेंगी और वोटिंग स्टाफ भी फिमेल ही रहेगा। ऐसे में पूरे जोधपुर संभाग में कुल 80 बूथ पिंक बूथ होंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि घर बैठे वोट करने वालों को पोलिंग नोटिफिकेशन के पांच दिन में फॉर्म 12 डी भर कर देना होगा। उन्होंने बताया कि यह मेंडेटरी नहीं है लेकिन जो इच्छुक है वह आवेदन कर बीएलओ को दे सकेंगे।

जोधपुर जिले में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 21 हजार 443 व 80 पार मतदाताओं की संख्या 48 हजार 585 है। ऐसे में इच्छुक मतदाताओं को 4 नवंबर को को 12 डी फॉर्म भरना होगा जिसकी जांच के बाद ही उनको यह सुविधा मिल पाएगी। इन्हें घर पर ही मतदान करवाया जाएगा, अलग दल घर पहुंचेगा जिनके साथ रिटर्निग ऑफिसर व अन्य कर्मचारी होंगे जो उन्हें मतदान करवाएंगे। मतदान की तिथि घर बैठे मतदान करने वालों की संख्या पर डिपेंड करेगी। उन्हें सूचित कर दिया जाएगा।

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार महिलाओं के मतदान के लिए लिए हर विधानसभा क्षेत्र में 8 पिंक बूथ बनाए जाएंगे। इन पिंक बूथ पर महिलाएं वोट डाल सकेंगी। यहां ड्यूटी भी महिला कर्मचारी ही देंगी। उन्होंने बताया कि अब तक कई लोगों के पास वोटर आई डी नहीं पहुंचे है इसके लिए भी प्रक्रिया तेज कर दी गई है। वोटर कार्ड बन कर आ गए है। पोस्टल डिपार्टमेंट के सहयोग से हर घर में वोटर आई डी पहुंच रहे है। 30 तारीख को आवेदन की प्रक्रिया शुुरू हो जाएगी। आवेदन प्रक्रिया स्क्रूटनिंग व विड्रोल आदि की डिटेल ऑनलाइन भी उपलब्ध होगी।