श्रीगंगानगर ब्यूरो रिपोर्ट। 

श्रीगंगानगर राज्य सरकार की महंगाई राहत योजना के मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड का वितरण चुनाव आचार संहिता से प्रभावित हो गया है। जिला प्रशासन ने आचार संहिता लगने के बाद वितरण से शेष रहे मुख्यमंत्री के फोटोयुक्त फूड पैकेट वापस लेने के निर्देश दिए हैं। इन फूड पैकेट्स की संख्या 7400 है। वितरण से वंचित रहे ये पैकेट अभी तक वितरण नहीं हुए हैं।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने अक्टूबर महीने के कोटे के लिए 2.81 लाख फूड पैकेट सप्लाई का आदेश दिया गया है। जिला रसद अधिकारी सुरेश कुमार ने फूड पैकेट की सप्लायर फर्म मैसर्स आदित्य फूड एंड डेरीवेटिव्स को आदेश जारी किए हैं कि उचित मूल्य की दुकानों पर किसी राजनीतिक दल और नेता की फोटो युक्त रैपर में पैकेड राशन सामग्री के वितरण को रोक दिया गया है। इसकी पालना में मुख्यमंत्री के फोटोयुक्त फूड पैकेट वापस लेकर इनकी जगह बिना फोटो के फूड पैकेट राशन डिपो पर पहुंचाने होंगे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के अनुसार सितंबर महीने में 306524 फूड पैकेट राशन डिपो पर पहुंचाए गए थे। 30 सितंबर तक इनका वितरण शत-प्रतिशत न होने पर तारीख बढ़ाकर पहले 6 अक्टूबर और फिर 10 अक्टूबर की गई। मंगलवार तक 299124 पैकेटों का वितरण होने से 7400 पैकेट बाकी थी।

तेल, चीनी, हल्दी, धनिया, चना, नमक, मिर्च की थैलियों और आउटर पैकिंग पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के फोटो प्रिंट थे। अब अक्टूबर कोटे में पैकिंग पर मुख्यमंत्री का फोटो नहीं होगा। सप्लायर फर्म आदित्य फूड एंड डेरीवेटिव्स ने अक्टूबर का सप्लाई आदेश मिलने के बाद फोटो की वजह से आचार संहिता में अड़चन की आशंका भांपते हुए पैकिंग मैटीरियल ही नहीं लिया था। निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन मिलने के बाद अब फूड पैकेट सप्लाई होंगे। इससे अक्टूबर में शत-प्रतिशत वितरण को लेकर संशय है। श्रीविजयनगर: आचार संहिता लगने के बाद सक्रिय हुआ प्रशासन: राजस्थान में 23 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव की घोषणा होते ही प्रदेश में आचार संहिता भी लग गई है जिसके बाद अलग-अलग क्षेत्र में प्रशासन पूरी तरह से सक्रिय हो गया है तथा आचार संहिता का पालन करवाने के लिए जगह-जगह लगे हुए सरकार की योजनाओं के पोस्टर तथा राजनेताओं के पोस्टर उतारने का काम जोश से चल रहा है।