चित्तौड़गढ़ - गोपाल चतुर्वेदी 

चित्तौड़गढ़- प्रतापगढ़ दुग्ध उत्पादक संघ की 11वीं वार्षिक आमसभा शनिवार को डेयरी परिसर पर आयोजित की गई। आम सभा की अध्यक्षता डेयरी चेयरमैन बद्रीलाल जाट जगपुरा ने की। वहीं डेयरी के एमडी एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे हैं। चित्तौड़गढ़ प्रतापगढ़ दुग्ध उत्पादक संघ से जुड़ी पंजीकृत समितियों के अध्यक्ष की मौजूदगी में कई विषयों पर चर्चा कर के प्रस्ताव दिए गए और वर्ष 2024-25 के लिए 425 करोड़ का बजट पारित किया गया। वही इस आम सभा में गत दिनों बड़ीसादड़ी में हुए सरस खेल महोत्सव के व्यय 20 लाख 6 हजार 339 रुपए का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।

चित्तौड़गढ़ डेयरी के प्रबंध निदेशक मदनलाल बागड़ी ने बताया कि 11वीं आमसभा आयोजित की गई। इस आम सभा में चित्तौड़गढ़ डेयरी से पंजीकृत करीब 750 समितियों के अध्यक्ष ने भाग लिया। मंच पर डेयरी चेयरमैन बद्रीलाल जाट जगपुरा, आरसीडीएफ प्रतिनिधि डॉक्टर मनीष कुमावत तथा सभी संचालक मंडल सदस्य मौजूद रहे। इस आम सभा में सरस खेल महोत्सव के अलावा इसी वर्ष 28 मार्च को हुए दुग्ध दिवस के व्यय 24 लाख 83 रुपए के खर्च का सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया। अध्यक्ष ने बताया कि बड़ीसादड़ी क्षेत्र में गत दिनों हुवे दुग्ध दिवस से चित्तौड़गढ़ डेयरी को काफी फायदा पहुंचा है। पहले बड़ीसादड़ी क्षेत्र से प्रतिदिन 12 हजार लीटर दूध का संकलन ही किया जा रहा था। लेकिन सरस खेल महोत्सव के आयोजन होने के बाद बड़ीसादड़ी क्षेत्र से 45 हजार लीटर दूध का संकलन प्रतिदिन हो रहा है। अध्यक्ष ने बताया कि बड़ीसादड़ी क्षेत्र में अमूल दूध प्लांट लगने वाला था लेकिन सरस खेल महोत्सव के आयोजन के बाद चित्तौड़गढ़ डेयरी को बड़ीसादी क्षेत्र के किसानों का सहयोग प्राप्त हुआ है। यही कारण रहा कि अमूल को वहां से अपना प्लांट दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ गया। इस आम सभा में किसानों ने कई सुझाव भी दिए हैं। प्रतिवेदन पेश करते हुवे डेयरी चेयरमैन बद्रीलाल जगपुरा ने बताया कि दुग्ध संकलन लगातार बढ़ रहा है। आगामी वर्ष में प्लांट की क्षमता को एक लाख लीटर से साढ़े तीन लाख लीटर किया जाएगा। कुट्टी मशीन व अन्य अनुदान योजना में 2 करोड़ 20 लाख का प्रस्ताव पारित किया गया है। इससे किसानों के चारे की बचत होगी। डेयरी चेयरमेन ने कहा कि प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत की और से शुरू की गई मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादन संबल योजना से किसानों को काफी फायदा हुआ है। दूध उत्पादन में राजस्थान देश में प्रथम स्थान पर आ गया है और चित्तौड़गढ़ डेयरी प्रदेश में चौथे स्थान पर आ गई है। चित्तौड़ डेयरी की 212 प्रतिशत ग्रोथ हुई है जो प्रदेश में पहले नंबर पर है। चेयरमैन बद्रीलाल जाट ने आम सभा के बाद राजस्थान विजन 2030 पर किसानों से चर्चा की और सुझाव मांगे। 

78 लाभान्वित को दी एफडी

डेयरी के एमडी ने बताया कि मंच से सरस की विभिन्न योजनाओं के लाभान्वित को चेक दिए गए। इस दौरान 78 जनों को सरस लाडली योजना के अंतर्गत प्रत्येक को 11 हजार की एफडी दी गई। किसान कल्याण कोष में 7 जनों को 40 हजार के चेक व एक सदस्य को एक लाख रुपए का चेक प्रदान किया।