जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

कुछ विलम्ब से ही सही लेकिन आखिर में त्यौहार से पहले राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्छी खबर आ गई है।  निर्वाचन विभाग ने राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता (DA) 4% बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे 8 लाख से अधिक कर्मचारी और 4 लाख पेंशनरों को सीधा लाभ मिलेगा।  इसके साथ ही कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का रास्ता भी साफ हो गया है। 

राजस्थान में डीए अब 42% से बढ़कर 46% हो गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि आज ही वित्त विभाग इसको लेकर आदेश जारी कर सकता है। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों के डीए बढ़ाने की घोषणा की थी, इसके बाद राज्य सरकार ने राज्यकर्मियों के डीए बढ़ाने का प्रस्ताव निर्वाचन विभाग को भेजा था। अब निर्वाचन विभाग ने इसे हरी झंडी दे दी है। बोनस और डीए बढ़ने से राज्य सरकार पर करीब 500 करोड़ रुपये का आर्थिक भार आएगा। इसी तरह महंगाई भत्ता व महंगाई राहत में बढ़ोतरी से राज्य पर सालाना करीब 1646 करोड़ रुपए आर्थिक भार आने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

डेढ़ साल में 12% बढ़ा डीए

राज्य सरकार ने पिछले डेढ़ साल में कर्मचारियों का डीए 12% बढ़ाया है। जुलाई 2022 में कर्मचारियों को 34% डीए मिलता था जो अब बढ़कर 46% हो गया है। राजस्थान में आचार संहिता लागू होने की वजह से सरकार स्वयं कोई निर्णय नहीं ले सकती थी इसलिए सरकार ने निर्वाचन विभाग की अनुमति के लिए यह प्रस्ताव भेजा था। विभाग ने इसे मंजूरी दे दी है तो अब वित्त विभाग के आदेश के बाद कर्मियों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। बताया जा रहा है कि बोनस का भुगतान इसी सप्ताह में किया जा सकता है।