जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शनिवार रात 12 बजे से फ्लाइट्स का शेड्यूल बदल गया है। एयरपोर्ट पर रविवार से फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल लागू होगा। विंटर शेड्यूल में एक तरफ जहां एयर कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी, वहीं कुछ नए शहरों के लिए भी फ्लाइट शुरू होंगी। दरअसल रविवार से जयपुर सहित देशभर के एयरपोर्ट्स पर फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल लागू होगा। इसके तहत जहां कुछ फ्लाइट्स शुरू होंगी, तो कुछ बंद हो जाएंगी। वहीं कुछ फ्लाइट्स के आवागमन के समय में बदलाव होगा। जयपुर एयरपोर्ट पर विंटर शेड्यूल में 10 नई फ्लाइट शुरू होने जा रही हैं।

इनमें से 4 फ्लाइट नए शहरों के लिए, जबकि 6 फ्लाइट मौजूदा शहरों के लिए शुरू होंगी। विंटर शेड्यूल में जयपुर से आगरा, जैसलमेर, वाराणसी और गुवाहाटी के लिए नई फ्लाइट शुरू होंगी। आगरा के लिए कोविड से पूर्व अलायंस एयर की फ्लाइट संचालित होती थी। वहीं जैसलमेर और वाराणसी के लिए पिछले विंटर शेड्यूल में फ्लाइट चल रही थीं। इसके अलावा गुवाहाटी की फ्लाइट 5 महीने पहले बंद हो गई थी। अब इन शहरों के जुड़ने से एक तरफ जहां जयपुर एयरपोर्ट पर एयर कनेक्टिविटी में बढ़ोतरी होगी। वहीं दिल्ली, अहमदाबाद, इंदौर, सूरत, उदयपुर आदि शहरों के लिए फ्लाइट बढ़ने से हवाई यात्रियों को विकल्प मिल सकेंगे।

भोपाल और देहरादून के लिए जयपुर से अब रोज चलेगी उड़ान

आज से विंटर शेड्यूल में 2 शहरों की एयर कनेक्टिविटी बंद हो जाएगी। एयरपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार अभी भुवनेश्वर और बरेली के लिए सप्ताह में 3-3 दिन फ्लाइट संचालित हो रही हैं। ये फ्लाइट्स रविवार से बंद हो जाएंगी। इसके अलावा भोपाल और देहरादून के लिए अल्टरनेट दिनों में चल रही फ्लाइट्स भी अब नियमित रोज चलने लगेंगी। इंटरनेशनल फ्लाइट्स के संचालन में बहुत अधिक बदलाव नहीं होगा। अभी जयपुर से दुबई के लिए 2, बैंकॉक और शारजाह के लिए एक-एक फ्लाइट चल रही हैं।

पहले जुड़े थे 21 शहर, अब 23 शहरों के लिए ऑपरेट होंगी फ्लाइट्स

अभी देश के 21 शहरों के लिए रोज औसतन 49 फ्लाइट संचालित हो रही हैं। वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट्स को मिलाकर ये संख्या औसतन 53 हो जाती है। लेकिन अब विंटर शेड्यूल में देश के 23 शहरों के लिए 59 फ्लाइट ऑपरेट होंगी। जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स को मिलाकर ये संख्या 63 होगी। मुंबई के लिए सर्वाधिक रोजाना 11 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 7, बैंगलुरु और हैदराबाद के लिए 5-5 फ्लाइट होंगी। वहीं अहमदाबाद के लिए 4, कोलकाता,चंडीगढ़ के लिए 3-3, पुणे, उदयपुर, सूरत, देहरादून, इंदौर के लिए 2-2, चेन्नई, गोवा, बेलगाम, गुवाहाटी, वाराणसी, लखनऊ, आगरा, पंतनगर, जोधपुर, जैसलमेर व भोपाल के लिए एक-एक फ्लाइट संचालित होंगी।

आज से शुरू होंगी ये 10 नई फ्लाइट

  • स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजी-2973 जयपुर से सुबह 6:55 बजे वाराणसी जाएगी।
  • इंडिगो की फ्लाइट 6ई-7724 जयपुर से दोपहर 2:10 बजे आगरा जाएगी।
  • इंडिगो की फ्लाइट 6ई-7675 जयपुर से दोपहर 1:10 बजे जैसलमेर जाएगी।
  • 1 नवंबर से स्पाइसजेट फ्लाइट एसजी-696 जयपुर से दोपहर 1:30 बजे गुवाहाटी जाएगी।
  • स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजी-2342 जयपुर से रात 9:25 बजे दिल्ली जाएगी।
  • अलायंस एयर की फ्लाइट 9आई-644 जयपुर से शाम 6:40 बजे दिल्ली जाएगी।
  • इंडिगो की फ्लाइट 6ई-7276 जयपुर से सुबह 5:50 बजे अहमदाबाद जाएगी।
  • इंडिगो की फ्लाइट 6ई-7748 जयपुर से शाम 5:35 बजे उदयपुर जाएगी।
  • स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजी-3419 जयपुर से सुबह 11:45 बजे सूरत जाएगी।
  • वहीं इंडिगो की फ्लाइट 6ई-7681 जयपुर से शाम 8:35 बजे इंदौर जाएगी।