बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

विधानसभा चुनाव में हरियाणा-पंजाब से अपराध और खास तौर पर मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए राजस्थान से लगती सीमाएं सील की जाएंगी। इसके लिए श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में 16-16 नाके लगेंगे जहां हथियारबंद पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। अमृतसर-जामनगर भारतमाला हाइवे पर भी 5 नाके लगेंगे जहां पुलिसकर्मी राउंड द क्लॉक ड्यूटी करेंगे।

बीकानेर रेंज के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों की सीमा हरियाणा-पंजाब राज्यों से लगती है। बीकानेर रेंज के बड़े अपराधों में इन दोनों राज्यों के अपराधियों का हाथ रहा है। वे गैंगवार में भी शामिल रहे हैं। इसके अलावा बड़े पैमाने पर शराब तस्करी होती है। शराब से भरे ट्रक राज्य के अलावा गुजरात तक भेजे जाते हैं। विधानसभा चुनाव में इसे रोकना पुलिस के लिए चुनौती रही है। जयपुर में 30 सितंबर और एक अक्टूबर को चुनाव आयोग के साथ आयोजित राज्य के उच्च अधिकारियों और आईजी, कलेक्टर-एसपी के समक्ष भी यह मुद्दा आया। उसके बाद दोनों पड़ोसी राज्यों की सीमाओं को सील करने निर्णय लिया गया। हरियाणा-पंजाब से लगती सीमाओं पर श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में 16-16 नाके लगाकर हथियारबंद पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

इन नाकों और उसके आसपास सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। इसके लिए स्थान तय कर लिए गए हैं। भारतमाला प्रोजेक्ट सेकंड पंजाब के अमृतसर को सीधे गुजरात के जामनगर से जोड़ता है। तस्करों का रुख इस नए रूट की तरफ हो सकता है। इसलिए अमृतसर-जामनगर हाइवे पर बीकानेर सीमा में पांच जगह नाके लगेंगे। पिछले दिनों एसपी तेजस्विनी गौतम ने नौरंगदेसर से नोखा के पांचू तक इस रूट का निरीक्षण भी किया था।