जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

सीएम अशोक गहलोत ने आज प्रदेश का विजन डॉक्युमेंट जारी कर दिया है। इसमें 2030 तक राजस्थान को मॉडल स्टेट बनाने का दावा किया गया है। विजन डॉक्युमेंट में हर सेक्टर में 2030 तक का रोडमैप और घोषणाएं शामिल की गई हैं। मेडिकल, शिक्षा, रोजगार और एग्रीकल्चर सेक्टर में प्रदेश को मॉडल स्टेट बनाने का दावा किया है।

विजन डॉक्युमेंट में एग्रीकल्चर सेक्टर में मॉडर्न तकनीक का इस्तेमाल करके नया सिंचाई सिस्टम विकसित करने का दावा किया गया है। प्रदेश में ग्रीन हाइड्रोजन वैली SEZ बनाने, एमएसएमई क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट बनाने और स्कूलों में एआई तकनीक का इस्तेमाल करने की घोषणा की गई है।

डेडिकेटेड फाइबर कॉरिडोर विकसित होगा
भविष्य के लिए नए प्लांड सिटी विकसित किए जाएंगे। कोटा के पास रानपुर को अगला आईटी डेस्टिनेशन बनाया जाएगा। नेटवर्क और कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए राज्य भर में डेडिकेटेड फाइबर कॉरिडोर विकसित किया जाएगा।


रिसाइकिल पानी से सिंचाई

इजराइल मॉडल की तरह गंदे पानी को रिसाइकिल करके रेगिस्तानी क्षेत्रों के लिए सिंचाई मॉडल तैयार किया जाएगा।

देशी नस्लों को जीआई टैग
देशी गाय-भैंस और दूसरे पशुधन की नस्ल सुधार करने के साथ इन देशी किस्मों को जीआई मान्यता दिलाने काम किया जाएगा।

मॉडर्न फिश लैंडिंग सेंटर और मार्केट बनाने की घोषणा
प्रदेश में आधुनिक सुविधाओं वाला फिश लैंडिंग सेंटर और मार्केट बनाने के साथ मछली की मार्केटिंग के लिए पॉलिसी तैयार होगी।

सहकारिता में ​2030 का विजन

  • सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों का डिजिटलीकरण। ग्राम सेवा सहकारी समितियों को मल्टी सर्विस सेंटर (एमएससी) के रूप में विकसित करना।
  • महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों के नेटवर्क को मजबूत किया जाएगा।
  • किसानों को कम लागत में भंडारण उपलब्ध कराने के लिए हर सहकारी विपणन समिति और जीएसएस में भंडारण सुविधाओं का विस्तार करना।

एमएसएमई क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट बनेगा
एमएसएमई को फंड की सुविधा के लिए एक क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट बनेगा। मिशन निर्यातक बनने जैसी पहल के माध्यम से GI रजिस्ट्रेशन बढ़ाए जाएंगे।

ग्रीन हाइड्रोजन वैली सेज बनेगा
राजस्थान के लिए फर्टिलाइजर प्लांट्स और रिफाइनरी की मांग को पूरा करने और दूसरे राज्यों में सप्लाई के लिए ग्रीन हाइड्रोजन वैली SEZ विकसित किया जाएगा।

100 औद्योगिक पार्कों को उन्नत स्मार्ट पार्कों में बदलेंगे
100 औद्योगिक पार्कों को उन्नत स्मार्ट पार्कों में बदलेंगे और ऐसे 10 औद्योगिक पार्कों में क्षेत्र विशेष के लिए प्लग-एंड-प्ले सुविधा विकसित करेंगे।

रेयर अर्थ मेटल के खनन पर फोकस
पोटाश, रेयर अर्थ, टंगस्टन पर फोकस करते हुए खान क्षेत्र में सुधार होगा। खनन स्थलों के सुधार की निगरानी और सर्वे के लिए जियो स्पेटियल डेटाबेस आधुनिक उपग्रह और ड्रोन तकनीक का उपयोग किया जाएगा।

नेशनल-इंटरनेशनल स्तर की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा
राजीव गांधी ओलिंपिक खेल ग्रामीण और शहरी हर साल व्यवस्थित तरीके से आयोजित करने की घोषणा। राज्य सरकार भविष्य में अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय और जिला स्तर के खेलों का आयोजन करेगी।

हर जिले में एक आइकॉनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनेगा, स्मारक मित्र बनाने की घोषणा
2030 तक हर जिले में कम से कम एक आइकॉनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित किया जाएगा।
स्मारकों के संरक्षण और विकास को सुनिश्चित करने के लिए स्मारक मित्र की नियुक्ति होगी। पर्यटन स्थलों पर साफ-सफाई के लिए 'स्वच्छ स्मारक' योजना शुरू की जाएगी। ऐतिहासिक महत्व के स्मारकों और पर्यटन स्थलों का संरक्षण किया जाएगा।

स्कूलों में एआई तकनीक का इस्तेमाल होगा
सभी स्कूलों की स्मार्ट कक्षाओं में AI तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। सभी स्कूलों में साेलर एनर्जी से बिजली, खेल के मैदान, टॉयलेट, लाइब्रेरियन के साथ लाइब्रेरी सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

सभी स्कूल-कॉलेजों में फिटनेस सेंटर
राज्य के सभी शिक्षा संस्थानों में योग और फिटनेस सेंटर बनाए जाएंगे।

राज्य अनुसंधान फाउंडेशन बनेगा
2030 तक विकास और सामाजिक पहलुओं से जुड़े मल्टी सब्जेक्ट रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए एक राज्य अनुसंधान फाउंडेशन बनाया जाएगा। सभी जिला कॉलेजों में रिसर्च और इंक्यूबेशन सेंटर खोले जाएंगे।