सवाई माधोपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

पांचना बांध की नहरों में पानी खुलवाने की मांग को लेकर गंगापुर सिटी के नयागांव गणेशजी के मंदिर परिसर में रविवार को बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कई गांवों के लोग मौजूद रहे। पिछली 17 वर्षों से पांचना बांध की नहरों में पानी नहीं खुल रहा है, जिससे किसानों की 40 हजार बीघा भूमि बिना सिंचाई के रहती है। इससे किसानों को प्रतिवर्ष 200 करोड़ रुपए का आर्थिक नुकसान हो रहा है।

राजस्थान हाई कोर्ट के आदेशों के बावजूद भी नहरों में पानी नहीं खोले जाने से किसान बहुत नाराज हैं। बैठक के दौरान तय किया गया कि हर गांव की पंचायत संभागीय आयुक्त के नाम ज्ञापन देगी, जो कि पांचना डेम जल वितरण समिति के अध्यक्ष हैं। हर गांव में इस संबंध में विचार विमर्श के लिए अलग से मीटिंग की जाएगी और गांव एक दूसरे से इसके लिए जुड़ेंगे और आवश्यकता होने पर बड़ा जन आंदोलन खड़ा किया जाएगा। हाई कोर्ट में भी ग्रामोत्थान संस्था की तरफ से दायक अवमानना याचिका पर जल्दी सुनवाई के लिए आवेदन लगाया जाएगा।

प्रशासन को चाहिए कि पांचना डेम की नहरों में तुरंत पानी खोलें, क्योंकि इस समय रबी फसल की बुवाई का समय है जो कि तेजी से निकाला जा रहा है और किसानों पर आर्थिक बोझ बढ़ता जा रहा है। बैठक में ग्रामोत्थान संस्था के अध्यक्ष रघुवीर प्रसाद मीना, मोतीलाल मीना, पूर्व जिला प्रमुख पंखीलाल मीना, नहर की महावीर ब्रांच के अध्यक्ष पृथ्वी मीना, नयागांव के पूर्व सरपंच भूरा मीना, पूर्व सरपंच खेड़ली, रामकेश मीना, रामकेश पटेल, कैमला, हरि पटेल मौहचा, हरकेश पटेल सैमाड़ा सहित अनेकों गणमान्य नागरिक मौजूद थे।