जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजस्थान यूनिवर्सिटी जयपुर और पंडित दीनदयाल शेखावाटी यूनिवर्सिटी सीकर में कुलपति पद पर नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। दोनों यूनिवर्सिटी की कुलपति स्क्रीनिंग कमेटी की सिफारिश पर नियुक्तियां की हैं। प्रोफेसर अल्पना कटेजा को राजस्थान यूनिवर्सिटी का ​कुलपति नियुक्त किया गया है। अल्पना कटेजा राजस्थान यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्र विभाग की प्रोफेसर हैं।

राज्यपाल ने प्रो. अनिल कुमार राय को पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावटी यूनिवर्सिटी सीकर का कुलपति बनाया है। प्रो. राय महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय, वर्धा के मानविकी और समाजशास्त्र विभाग के डीन हैं। दोनों कुलपतियों की नियुक्ति चार्ज संभालने की तारीख से तीन साल या 70 साल की उम्र पूरी ​करने तक होगी। इनमें से जो भी पहले हो।

दोनों में कुलपतियों के पदों का एडीशनल चार्ज दिया हुआ था

दोनों यूनिवर्सिटी के कुलपतियों के पद खाली थे, दोनों में कुलपतियों के पदों का एडीशनल चार्ज दिया हुआ था। अब दोनों यूनिवर्सिटी को फुल टाइम कुलपति मिल गए हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी की कुलपति बनाई गई प्रो. कटेजा के दर्जनों रिसर्च पेपर प्रकाशित हो चुके हैं। उन्होंने राजस्थान पर तीन किताबें लिखी हैं। प्रो कटेजा की किताबों में मैटरनल हेल्थ इन राजस्थान, इंफेंट मोर्टलिटी इन राजस्थान और रीजनल इन इक्वेलिटी इन इकनॉमिक डवलपमेंट शामिल है।