जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राहुल गांधी के राजस्थान में टक्कर बताने के बयान पर सियासी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। राहुल गांधी के बयान पर कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता और सीडब्ल्यूसी मेंबर अलका लांबा ने कहा- एक नेता का अपने कार्यकर्ताओं से यह कहना कि आप टक्कर में हो, यह दिखाता है कि आप ओवर- कॉन्फिडेंस में आकर घर मत बैठ जाना कि सरकार तो बन ही रही है। हम राजस्थान में इस बार इतिहास रचेंगे।

उन्होंने कहा- राजस्थान में पांच-पांच साल में सरकार बदलने का रिकॉर्ड रहा है। इस बार सरकार बनाकर इतिहास रचेंगे। कई बार नेता जानबूझकर टक्कर की बात कहते हैं। ताकि कार्यकर्ता का पैर जमीन पर पड़ा रहे और वह काम में जुटा रहे। अलका लांबा जयपुर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से बातचीत कर रही थी।

जातिगत जनगणना के लिए अभी वक्त नहीं, अभी हम चुनाव में जा रहे हैं

राहुल गांधी की मानगढ़ धाम की सभा में जातिगत जनगणना करवाने की घोषणा के बावजूद राजस्थान में इस पर काम नहीं होने के सवाल पर अलका लांबा ने कहा- बिहार में जातिगत जनगणना पर रोक लगा दी थी। जब तक कोर्ट से रोक हटी तो देर हो गई। कुछ दिन बाद हम चुनाव में जाने वाले हैं। हम आचार संहिता की तरफ जा रहे हैं। जातिगत जनगणना पूरे एक साल का वक्त चाहिए, अभी इतना वक्त नहीं है। हम जातिगत जनगणना के समर्थन में हैं।

महिला आरक्षण पर बीजेपी,संघ की नीयत में खोट

अलका लांबा ने कहा- महिला आरक्षण बिल को लेकर भाजपा-संघ की नीयत में सदैव खोट रहा है। महिला आरक्षण यदि 10 साल बाद लागू करना था। 2014 में ही इसे पास कराते तो अब तक लागू हो जाता। ये साफ संकेत है कि 2024 की हार से डर कर महिला वोटों के लिए नौटंकी रची गई है।

महिला आरक्षण बिल पास हो गया। यह समझना आवश्यक है कि के सरकार की माने तो भी 2029 से पहले महिला आरक्षण संभव नहीं है। आर्टिकल 82 और आर्टिकल 81 (3) से इस बिल को लिंक किया गया है। इसके तहत 2026 में परिसीमन होगा। उसके बाद जनगणना पर इसका दारोमदार रहेगा। सरकार यह खुद स्वीकार कर रही है कि 2029 से पहले यह लागू नहीं होगा। देश की आधी आबादी अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रही है। केंद्र सरकार तत्काल 2011 की जातिगत जनगणना के आंकड़ों के आधार पर ओबीसी को शामिल करते हुए महिला आरक्षण बिल लागू करे।

राजस्थान मॉडल की वजह से जीते
अलका लांबा ने कहा- राजस्थान मॉडल की वजह से हम हिमाचल और कर्नाटक जीते। गहलोत सरकार की ओल्ड पेंशन स्कीम से हम हिमाचल जीते। गहलोत सरकार की योजनाओं की चर्चा हर जगह पर है।

मंत्री ममता भूपेश बोलीं- राजस्थान के कोई नहीं है टक्कर में

महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा- हमारे नेता को मैं और हम सब कार्यकर्ता विश्वास दिलाते हैं कि राजस्थान में कोई टक्कर में नहीं है।हमारी टक्कर में कोई नहीं है। सब बौखलाए हुए हैं। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार आएगी। हम राहुल गांधी को यह भरोसा दिलाते हैं की राजस्थान में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से ज्यादा विधायक कांग्रेस के जीत कर आएंगे।