जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान प्रीमियर लीग (आरपीएल) के पहले सीजन में आरसीए हिट विकेट हो गया, क्योंकि 16 अप्रैल को घोषणा के बाद भी पूरे मैच समय से नहीं हो पाए। प्रतियोगिता में पहले 36 मैच होने थे, लेकिन समय कम बचने के कारण अब 19 मैच ही खेले जा रहे हैं।

जिसमें 15 मैच अब तक हो चुके हैं और अब फाइनल सहित 4 ही मैच होने है। बीसीसीआई की पोर्टल 15 सितंबर तक ही खुला रहेगा, ऐसे में ये मैच इससे पहले ही कराने थे, क्योंकि वर्ल्ड कप के चलते विजय हजारे व सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 28-28 मैच जयपुर में होने हैं।

इसके अलावा दो मैच सीनियर वुमंस टीम के भी होंगे। इधर, समय व मैच की संख्या कम होने का खामियाजा खिलाड़ियों को भी भुगतना पड़ेगा। अब लाखों में बिकने वाले खिलाड़ियों को अब प्रति​ मैच अधिकतम 30000 रुपए ही ​दिए जाएंगे। हालांकि इसका निर्णय आरसीए करेगा। वहीं समय पर लीग शुरू नहीं होने एवं ब्रॉड कास्टिंग राइट में अड़चनें आने के बाद ऑक्शन को रद्द कर सभी फ्रेंचाइजी को स्पॉन्सर में बदल दिया गया।

आरसीए पर पड़ा 30 करोड़ का भार

आरपीएल के स्पॉन्सर 1 करोड़ से सवा करोड़ रुपए अपनी-अपनी टीम के आरसीए को देंगे। क्योंकि उन्हें कई तरह के राइट आरसीए की ओर से दिए गए हैं। इसमें ब्रांडिंग जैसे राइट शामिल हैं। पहले सीजन का भार करीब 30 करोड़ रुपए अब राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) ही वहन करेगा। अगर ये सीजन हिट रहा तो दो और टीमों को अगले सीजन में शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही स्पॉन्सर को फ्रेंचाइजी में बदल दिया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अगर आरसीए चाहेगा तो अलग से भी फीस दे सकता है।

  • जोधुपर में 27 अगस्त से लेकर 31 तक जाेधपुर में हुए हैं 9 मैच।
  • 3 सितंबर से जयपुर में शुरुआत, अब 6 मैच हो चुके।
  • 6 सितंबर से क्वालीफाई राउंड शुरू होगा।
  • 10 सितंबर को जयपुर में फाइनल खेला जाएगा।

छह टीमों के 138 खिलाड़ी 29.96 करोड़ रुपए में खरीदे गए थे

खिलाड़ियों को कितनी फीस मिलेगी यह अभी तय नहीं

आरपीएल में खिलाड़ियों को मिलने वाली फीस का स्ट्रक्चर अभी क्लियर नहीं हुआ है। हालांकि इस मामले को लेकर आरसीए के उच्च अधिकारियों का कहना है कि आरपीएल की फीस रणजी ट्रॉफी एवं चैलेंज ट्रॉफी के अनुसार दी जाएगी। क्योंकि आरपीएल राज्य स्तरीय टूर्नामेंट की श्रेणी में आता है। वहीं दूसरी ओर अगर आरसीए अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को चाहे तो अलग से इस फॉर्मेट के अलावा भी पे कर सकता है। इसके लिए सीरीज कंप्लीट होने के बाद मीटिंग की जाएगी। फिर इस पर निर्णय लिया जाएगा।

पहले सीजन में 6 टीमों को शामिल किया गया है। इनके लिए ऑक्शन रखा गया था। जिसमें 21 फर्म ने आवेदन किया था। ऑक्शन में सफल हुई 6 टीमें के लिए 138 खिलाड़ी 29.96 करोड़ रुपए में खरीदे गए थे। बता दें कि ऑक्शन में सबसे महंगे खिलाड़ी दीपक हुड्डा को 15.50 लाख रुपए में खरीदा है। वहीं दूसरे नंबर पर महीपाल लोमरोर को शेखावाटी सोल्जर सीकर ने 15 लाख में और तीसरे नंबर पर जयपुर इंडियन ने 14 लाख रुपए में शुभम गढ़वाल को खरीदा है।

जोधपुर सनराइजर ने अभिजीत तोमर को 9.25 लाख, उदयपुर लेकसिटी वारियर्स ने आदित्य गढ़वाल को 7.75 लाख, जोधपुर सनराइजर ने राहुल चाहर को सात लाख, शेखावाटी सोल्जर सीकर ने अनिकेत चौधरी को 6.25 लाख, भीलवाड़ा बुल्स ने 5.75 लाख रुपए में दीपक चाहर को खरीदा है। इसके अलावा 5.25 लाख रुपए में भीलवाड़ा बुल्स ने कुनाल सिंह,जांबाज कोटा चैलेंजर ने हिमांशु शर्मा, उदयपुर लेकसिटी वारियर्स ने खलील अहमद को खरीदा है। सबसे सस्ते कमलेश नागरकोटी को पांच लाख रुपए में जयपुर इंडियन ने खरीदा है।