जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में रविवार को जिले के उम्मेद राजकीय स्टेडियम में राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलिंपिक खेल की जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का अवलोकन किया। इस दौरान उम्मेद स्टेडियम में हुई सभा में सीएम ने आम जन और खिलाड़ियों को संबोधित किया। इसके बाद उन्होंने जय नारायण व्यास स्मृति जय नारायण व्यास स्मृति भवन को रिनोवेट करने के बाद उसके लोकार्पण कार्यक्रम में भी शिरकत की।

यह सीएम ने पूर्व मुख्यमंत्री जय नारायण व्यास को याद करते हुए कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में उनका बड़ा योगदान था और आज की पीढ़ी को ऐसे महापुरुषों के बारे में जानना जरूरी है। 1964 में जब पहली बार इस टाउन हॉल का शिलान्यास किया गया तो कांग्रेस के अध्यक्ष के. कामराज आए थे और मुझे याद है मैं छोटा बच्चा था और मैं खुद भी इसमें शामिल हुआ था। आज सौभाग्य की बात है कि इसको वापस रिनोवेट करते हुए मैं लोकार्पण कर रहा हूं।

प्रशासन पर ली चुटकी

सीएम ने इस कार्यक्रम में प्रशासनिक व्यवस्थाओं पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पिछली बार जब मैं आया था तो मुझे कहा गया कि अभी टाउन हॉल का काम पूरा नहीं हुआ है और अगले विजिट में इसका लोकार्पण करवा देंगे। लेकिन इस बार भी अभी तक AC नहीं लगे हैं ऐसे में लोगों को गर्मी में बैठना पड़ रहा है। उन्होंने जिला कलेक्टर पर चुटकी लेते हुए कहा कि, सोचा होगा आप अगली बार 15-20 दिन बाद आएंगे लेकिन मैं तो सा दिन में ही आ गया।

माफी चाहता हूं, मिल नहीं पा रहा

सीएम ने कार्यक्रम में कहा कि उनके दोनों पैरों में चोट लगने के बाद से वे सर्किट हाउस में आमजन से मुलाकात नहीं कर पा रहे हैं। इसका उन्हें खेद है, इसके लिए माफी भी मांगते हैं। डॉक्टर ने उन्हें अभी ज्यादा भीड़ भाड़ में जाने से मना किया है जिससे कि ज्यादा चोट लगने से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि मुझे खुद को लोगों से मिलने का शौक है लेकिन अभी मजबूरी में ऐसा नहीं कर पा रहे हैं।

स्टेडियम में खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया

उन्होंने कहा- खेलने से निर्णय लेने की क्षमता आती है, इसीलिए यह शहरी और ग्रामीण ओलिंपिक करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जोधपुर में पहले सिर्फ एक स्टेडियम था, अब बरकतुल्लाह खान स्टेडियम, गोशाला मैदान और अन्य स्टेडियम हैं। राजस्थान में टूरिज्म 80% बढ़ा है। उन्होंने कहा- प्रदेशवासियों को महंगाई से राहत पहुंचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसी दिशा में राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं द्वारा हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाई है। अब हम मिलकर आगे बढ़ेंगे और राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाएंगे।

उन्होंने कहा- इन ओलिंपिक खेलों से प्रतिभाओं को स्वर्णिम अवसर मिल रहे हैं। इससे भविष्य में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारे खिलाड़ी मेडल जीतते नजर आएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न नए जिलों के सृजन से राजस्व, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल और विद्युत जैसी बुनियादी सुविधाएं आमजन तक और सरलता से पहुंचेंगी । जिलों के सृजन के निर्णय से हमारा प्रदेश वर्ष 2030 तक देश के अग्रणी राज्यों में शुमार होगा।

गहलोत ने कहा- मेरे लिए प्रदेश का सर्वांगीण विकास और अंतिम व्यक्ति तक की सेवा जरूरी है। इसी सोच के साथ राज्य सरकार की ऐतिहासिक जनकल्याणकारी योजनाओं से हर वर्ग आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत हुआ है। देश में पहली बार स्वास्थ्य का अधिकार, राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी कानून लाया गया। महंगाई राहत कैम्पों में 10 योजनाओं की गारंटी, 25 लाख रुपए की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, अन्नपूर्णा फूड पैकेट, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना, गिग वर्कर्स एक्ट, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की शुरुआत, उड़ान योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गांरटी योजना, ओपीएस बहाली सहित अन्य फैसलों से राजस्थान देश में मॉडल स्टेट बन गया है।

गहलोत ने कहा- अब हमें मिलकर वर्ष 2030 के राजस्थान का सपना देखना है। उन्होंने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि वे राज्य सरकार के विजन-2030 डॉक्यूमेंट के लिए अपने सुझाव जिला प्रशासन के जरिए दे सकते हैं। हर सुझाव और विचारों को लेकर पहले विभागीय और फिर राजस्थान का विजन डॉक्यूमेंट सितम्बर अंत तक जारी किया जाएगा। इसमें 1 करोड़ प्रदेशवासियों से सुझाव लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जोधपुर में एक और ऑडिटोरियम जल्द मिलेगा। साथ ही मंडोर का विकास किया गया है।

इससे पहले कैबिनेट मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि ओलिंपिक गेम्स करवाना पूरे राजस्थान को चुस्त रखने के लिए है। सभा को संबोधित करते हुए आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि सरकार से जब भी खेल के लिए हमने बजट मांगा तो सरकार ने बजट दिया है। खास तौर से क्रिकेट के लिए उन्होंने कोई कमी नहीं रखी। इसीलिए हम आरपीएल करवा रहे हैं।

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में उम्मेद राजकीय स्टेडियम में परिणति विश्नोई ने योग की प्रस्तुति दी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों से मुलाकात की और खेल पर चर्चा की।