जैसलमेर - मनीष व्यास
अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग मंत्री शाले मोहम्मद गुरुवार को जैसलमेर जिले के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने ईदगाह मैदान में आयोजित जश्ने ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत कर ईद मिलादुन्नबी की मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा कि हजरत मोहम्मद साहब ने इंसानियत, भाईचारा, एकता, सद्भाव, समानता, न्याय की शिक्षा दी। वे पूरी कायनात के लिए रहमत बन कर आए। हजरत मोहम्मद साहब ने इल्म हासिल करने का संदेश दिया है, उन्होंने कहा कि इल्म हासिल करो इसके लिए तुम्हे चाहे चीन ही क्यों न जाना पड़े। उस वक़्त बिना संसाधन के सबसे दूर के स्थान चीन का कहा था। यानि कितनी भी परेशानी व तकलीफ क्यों न हो पर इल्म हासिल करो। उन्होंने जश्ने ईद मिलाद के मौके पर विभिन्न शैक्षिक संस्थान के लोकार्पण भी किए। इससे पहले जिला मुख्यालय पर आयोजित ईद मिलादुन्नबी के मौके पर जुलूस में भी शिरकत की। इस दौरान मंत्री ने राजकीय अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय कुछड़ी का शिलान्यास, अल्पसंख्यक बालक छात्रावास जैसलमेर एवं अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास जैसलमेर, कॉमन सर्विस सेंटर जैसलमेर का लोकार्पण किया। कार्यक्रम के दौरान मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि उनके कार्यकाल में प्रदेश के अल्पसंख्यक समुदायों के उत्थान के लिए अनेक फैसले किए गए हैं। आज प्रदेश में 31 राजकीय अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय शुरू किए गए हैं जहां जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर शैक्षिक एवं आवासीय सुविधाएं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ब्लॉक मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय पर छात्रावास संचालित किए जा रहे हैं जहां अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों को छात्रावास की सुविधाएं मिल रही है। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सूबे के अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान एवं समावेशी विकास के लिए प्रतिबद्ध है।
मंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में दी जैसलमेर को बड़ी सौगात :-   अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ मंत्री शाले मोहम्मद ने जैसलमेर जिले को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात दी। उन्होंने राजकीय अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय कुछड़ी का शिलान्यास, अल्पसंख्यक बालक छात्रावास जैसलमेर एवं अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास जैसलमेर, कॉमन सर्विस सेंटर जैसलमेर का लोकार्पण कर जिले को बड़ी सौगात दी।
ईद मिलाद के जुलूस में दिखा कौमी एकता का रंग :- जश्ने ईद मिलादुन्नबी के मौके पर जैसलमेर में निकाले गए जुलूस में कौमी एकता का रंग देखने को मिला। जुलूस पर विभिन्न मौहल्लो में हिन्दू भाइयों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया।