जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

आर्य प्रतिनिधि सभा राजस्थान की ओर से जयपुर में महर्षि दयानंद सरस्वती के 200वें जयंती वर्ष पर 23-24 सितंबर को आर्य महासम्मेलन किया जा रहा है। जेएलएन मार्ग पर राजस्थान कॉलेज ग्राउंड में आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल होने कई देशों से आर्य जयपुर आए हैं। इस दौरान 200 कुंडों पर 1600 यजमान ने एक लाख आहुतियां दी। आयोजन स्थल पर वाटरप्रूफ शामियाना और विशाल डोम भी लगाया गया है।

सम्मेलन संयोजक आर्य प्रतिनिधि सभा राजस्थान के प्रवक्ता और मीडिया प्रभारी डॉ. मोक्षराज ने बताया- इस महासम्मेलन में आर्य जगत के कई धार्मिक विद्वान और सामाजिक कार्यकर्ताओं सहित बड़ी संख्या में आर्य जन शामिल हो रहे हैं। इसमें अमेरिका, मॉरिशस, सूरीनाम, फ़िजी, ऑस्ट्रेलिया, गयाना, दक्षिणी अफ़्रीका आदि से भी शामिल होने जयपुर आ रहे हैं। साथ ही अनेक आर्य विद्वान और नेता वर्चुअल जुड़ेंगे। इनमें डॉ. रमेश चंद्र गुप्ता अमेरिका से और पद्मश्री डॉ. सुकामा 22 को जयपुर आ चुकी है।

स्त्रियों का भी हुआ यज्ञोपवीत संस्कार
डॉ. मोक्षराज ने बताया- सम्मेलन को ऐतिहासिक रूप देने के लिए 200 महिलाओं और बच्चों को यज्ञोपवीत संस्कार किया गया। आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानंद सरस्वती ने नर-नारी ब्राह्मण-शूद्र सभी मानव मात्र को वेद पढ़ने का अधिकार दिलाया था। इसलिए आर्य समाजों की प्रान्त स्तरीय प्रतिनिधि संस्था आर्य प्रतिनिधि सभा राजस्थान सभी कुल-वंशों के बालक बालिकाओं का यज्ञोपवीत संस्कार नि: शुल्क करा रही है।

वनवासियों व पिछड़ों का किया गया सत्कार
डॉ. मोक्षराज ने बताया- आर्य समाज शुरू से ही छुआछूत और भेदभाव का विरोधी रहा है। इसलिए जड़ी बूटी और जंगलों की रक्षा करने वाले वनवासियों तथा समाज की मुख्यधारा से वंचित लोगों का इस सम्मेलन में न केवल सत्कार किया गया। बल्कि उन्हें शिक्षा व रोजगार के लिए सहयोग व मार्गदर्शन भी प्रदान किए गए।

200 नए समाजसेवी होंगें दीक्षित
उन्होंने बताया- नौकरी और बिजनेस से रिटायर्ड दो सौ वरिष्ठ नागरिकों को आर्य प्रचारक दीक्षा प्रदान करने की तैयारी की जा रही है। जो प्रदेश में समाजसेवा के कार्यों में लगेंगे।

200 कुंडीय हवन में 1 लाख आहुतियां
महर्षि दयानंद सरस्वती ने हवन की विधि को सर्वसाधारण के लिए सरल व सुलभ कर दिया था। आर्य प्रतिनिधि सभा राजस्थान की ओर से महर्षि दयानंद सरस्वती के जन्म की दूसरी शताब्दी के अवसर पर 200 कुंडों पर 1600 यजमान ने एक लाख आहुतियां दी।

राजस्थान, गुजरात के गवर्नर होंगे शामिल
आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान किशनलाल गहलोत ने बताया- इस महासम्मेलन में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र भी शामिल हुए। साथ ही एमडीएच के स्वामी राजीव गुलाटी और डॉलर फाउंडेशन के प्रमुख दीनदयाल गुप्ता भी सम्मेलन में भाग लेने जयपुर पहुंचे। कार्यक्रम को भव्य और सफल बनाने के लिए राजस्थान कॉलेज ग्राउंड में वाटरप्रूफ शामियाना और विशाल डोम लगाया गया है ।