जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में अगले सप्ताह किसी भी दिन राज्य में चुनावों की घोषणा हो सकती है। इसकी तैयारियों का फाइलन प्लान जानने के लिए सेंट्रल से चीफ इलेक्शन कमिश्नर 3 दिन के दौरे पर जयपुर आ रहे है। वे यहां पॉलीटिकल पार्टीज के प्रतिनिधियों से लेकर चुनाव में काम करने वाली तमाम एजेंसियों के प्रमुखों से चर्चा कर यहां का फीडबैक और तैयारियों का प्लान देखेंगे।

राज्य में मुख्य निर्वाचन आयुक्त प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरूण गोयल 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक जयपुर रहेंगे। 29 सितंबर को मुख्य निर्वाचन आयुक्त जयपुर में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद आयोग एन्फोर्समेंट एंजेंसियों जैसे राज्य पुलिस, सीपीएफ, आयकर, आबकारी, परिवहन, वाणिज्यिक कर विभाग, राज्य की लीड बैंक के समन्वयक, रेलवे और एयरपोर्ट आदि के नोडल ऑफिसर्स संग विधासनभा चुनाव के संबंध में चर्चा करेंगे।

गुप्ता ने बताया कि 30 सितंबर को मुख्य निर्वाचन अधिकारी राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी और केन्द्रीय पुलिस बल के नोडल अधिकारियों से तैयारियों का प्रजेंटेशन देखेंगे। इसमें बताया कि जाएगा कि कैसे ये एजेंसियां चुनाव को निष्पक्ष करवाने के लिए काम करेगी, ताकि आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित हो सके। इसके बाद वे सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस महानिरीक्षकों, जिले के एसी और चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव पूर्व तैयारियों का जायजा लेंगे। एक अक्टूबर को केन्द्रीय दल राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक करेंगे और उसके बाद मीडिया से मुखातिब होकर तैयारियों की जानकारी साझा करेंगे।