बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

बीकानेर में चंद किसानों की पानी चोरी अब पूरे शहर पर भारी पड़ सकती है। लगातार पानी चोरी के कारण जलाशय में पानी कम आ रहा है। समय रहते पानी चोरी नहीं रुकी तो आने वाले दिनों में जल संकट खड़ा हो सकता है।

सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिलने के कारण किसानों में आक्रोश है। ऐसे में पानी चोरी रोकने के लिए आने वाले किसान ही नहर से सीधे पानी ले रहे हैं। सैकड़ों बीघा जमीन की सिंचाई के लिए हर रोज लाखों लीटर पानी चोरी हो रहा है। खासकर कानासर वितरिका में इन दिनों पानी चोरी हो रही है। इस संबंध में नोखा दैया में आईजीएनपी उपखंड-4 में कार्यरत सहायक अभियंता अरविन्द लमोरिया ने अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। सहायक अभियंता का आरोप है कि 6 सितंबर को कानासर वितरिका से 14 किमी से हेड की तरफ अज्ञात ने कई जगह साइफन लगाकर पानी की चोरी की है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। गौरतलब है कि नहर में पानी चोरी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए नहर विभाग के अभियंता देर रात तक स्वयं पुलिस के साथ गश्त भी कर रहे है।

पहले हुई मारपीट

इससे पहले इसी क्षेत्र में गश्त पर गए नहर अधिकारियों पर किसानों ने हमला कर दिया। अधीक्षण अभियंता विवेक गोयल सहित अनेक अधिकारियों के साथ मारपीट की गई। इसमें गोयल का मोबाइल भी कुछ बदमाशों ने छीन लिया।