जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा के बाद बीजेपी ने विधानसभा चुनावों की तैयारियां तेज कर दी हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने जयपुर के एक होटल में प्रदेश के प्रमुख नेताओं के साथ बैठकें कीं। बताया जा रहा है कि बीजेपी की पहली लिस्ट कभी भी जारी हो सकती है।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधवार शाम को जयपुर पहुंचे थे। यहां दोनों ने देर रात तक बीजेपी नेताओं के साथ बैठक की। बैठक में कोर कमेटी के सदस्य शामिल रहे। बताया जा रहा है कि नड्डा व शाह ने कई मुद्दों को लेकर नाराजगी भी जताई।

माना जा रहा है कि जिस तरह से परिवर्तन यात्राओं में कई जगह भीड़ नहीं जुटी, नेताओं की गुटबाजी के चलते कई जगह स्थानीय नेताओं का विरोध भी झेलना पड़ा, प्रदेश स्तर के नेताओं के बीच चल रही आपसी प्रतिस्पर्धा जैसे मुद्दों पर नड्डा और शाह ने नेताओं को नसीहत दी है।

ये नेता रहे बैठक में मौजूद
बैठक में प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी, प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी, चुनाव प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेश सह चुनाव प्रभारी विजया राहटकर, कुलदीप बिश्नोई, उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया और सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ मौजूद रहे।

बैठक से सबसे पहले राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और उसके बाद उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया निकले, लेकिन दोनों नेताओं ने ही मीडिया से बात नहीं की। इन दोनों नेताओं के निकलने के बाद भी बैठक देर तक जारी रही।

इसके बाद बाहर आए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सांसदों को चुनाव लड़ाने के सवाल पर कहा कि यह पार्टी नेतृत्व को तय करना है, बैठक में इस पर चर्चा नहीं हुई है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि पार्टी के आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा हुई है। सांसदों को चुनाव लड़ाने का फॉर्मूला राजस्थान में लागू होता है या नहीं, केंद्रीय चुनाव समिति तय करेगी।

उन्होंने कहा कि पार्टी के किसी भी वरिष्ठ नेता को इग्नोर नहीं किया जा रहा है, सभी मिलकर आगे बढ़ रहे हैं। बीजेपी के चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने कहा- हमने बहुत विषय पर चर्चा की है। प्रत्याशियों के चयन के आधार पर चर्चा की गई है। चुनाव की घोषणा होने तक के कार्यक्रम तय किए गए हैं। सांसदों को चुनाव लड़ाने पर आगे विचार किया जाएगा।

आज संघ के नेताओं के साथ होगी बैठक
आज बीजेपी कार्यालय में बैठक के बाद नड्डा और शाह जयपुर में ही ठहरेंगे। सुबह दोनों नेता संघ कार्यालय जाएंगे। यहां दोनों संघ के नेताओं के साथ आगामी चुनावों में संघ की भूमिका पर विचार-विमर्श करेंगे।

वहीं, लंबे समय से संघ के वरिष्ठ प्रचारक प्रकाशचंद को आगामी चुनावों के लिए बड़ी जिम्मेदारी देने पर भी चर्चा चल रही है। इसे लेकर भी नड्डा- शाह संघ के नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। काफी संभावना है कि दोनों नेताओं के इस दौरे के बाद प्रकाशचंद नई भूमिका में नजर आ सकते हैं।