जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजधानी जयपुर के आदर्श नगर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार को लेकर रायशुमारी करने के लिए बुलाई गई बैठक में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया। विवाद इतना बढ़ गया कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच लात-घूंसे तक चले। काफी देर हंगामा और मारपीट चलती रही। यह सब कांग्रेस पर्यवेक्षक अराधना मिश्रा और जिलाध्यक्ष की मौजूदगी में हुआ।

कांग्रेस की इस बैठक में हुई मारपीट में कुछ कार्यकर्ता घायल भी हुए हैं। मामला थाने तक पहुंच गया है। आदर्श नगर थाने में कांग्रेस की बैठक में हुई मारपीट को लेकर मुकदमा दर्ज करवाया गया है। इस पूरे विवाद के पीछे आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में विधायक रफीक खान समर्थकों और विरोधियों के बीच विवाद को कारण माना जा रहा है। आदर्श नगर ब्लॉक अध्यक्ष गुलाम मुस्तफा सहित चार समर्थकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

ब्लॉक अध्यक्ष की नियुक्ति का विवाद
आदर्श नगर में जनता कॉलोनी के सामुदायिक केंद्र में सोमवार को कांग्रेस के आदर्श नगर ब्लॉक और रामगंज ब्लॉक के नेताओं-कार्यकर्ताओं की संयुक्त बैठक रखी गई थी। कांग्रेस पर्यवेक्षक अराधना मिश्रा, जिलाध्यक्ष आरआर तिवारी के साथ आदर्श नगर ब्लॉक कांग्रेस की बैठक में दावेदारों की रायशुमारी के लिए पहुंची थीं। इस दौरान आदर्श नगर सीट से टिकट की दावेदारी जता रहे कांग्रेस नेता अफजल ने ब्लॉक अध्यक्ष की नियुक्ति् पर सवाल उठाए। अफजल ने कहा- भाजपा कार्यकर्ता रहे गुलाम मुस्तफा को आदर्श नगर का ब्लॉक अध्यक्ष बना​ दिया गया। ब्लॉक अध्यक्ष और उनके समर्थक कार्यकर्ताओं की दावेदार अफजल से कहासुनी हो गई। बात इतनी बढ़ी की मारपीट होने लगी।

हंगामे-मारपीट के कारण रोकनी पड़ी रायशुमारी

कांग्रेस की बैठक में हुई मारपीट और हंगामे के कारण रायशुमारी को बीच में रोकना पड़ा। कार्यकर्ताओं ने किसी तरह बीच-बचाव किया। इसके बावजूद काफी देर तक हंगामा चलता रहा।

नारेबाजी पर भड़कीं पर्यवेक्षक
हंगामे के बीच अलग-अलग गुट के नेताओं के समर्थन में की जा रही नारेबाजी से पर्यवेक्षक अराधना मिश्र नाराज हो गईं। पर्यवेक्षक ने व्यक्ति विशेष के पक्ष में नारेबाजी नहीं करने की नसीहत देते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी। उन्होंने कहा- कोई नारेबाजी नहीं करेगा। अगर इसी तरह से नारेबाजी की गई तो इसे अनुशासनहीनता माना जाएगा।

कांग्रेस के नारे लगाइए

हंगामे के बीच कुछ कार्यकर्ताओं ने 'भारत माता की जय' के नारे भी लगाए। इन नारों के बीच पर्यवेक्षक अराधना मिश्र ने कहा- नारा ही लगाना है तो 'कांग्रेस जिंदाबाद' के लगाइए। इसका वीडियो भी सामने आया है, जिसमें कुछ कार्यकर्ता 'भारत माता की जय' के नारे लगा रहे हैं तो कुछ हंगामा कर रहे हैं। इस बीच पर्यवेक्षक उनसे 'कांग्रेस जिंदाबाद' के नारे लगाने को कह रही हैं।