बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

स्कूल में सेशन शुरू हुए तीन महीने से अधिक हो गए हैं और अब तक सरकारी स्कूल्स में सब्जेक्ट्स आवंटन का काम चल रहा है। शिक्षा विभाग ने अब 51 सरकारी स्कूल्स में नए सब्जेक्ट्स शुरू करने का निर्णय किया है। खास बात ये है कि इनमें सबसे ज्यादा पंद्रह सरकारी स्कूल भरतपुर के हैं, जहां एग्रीकल्चर सब्जेक्ट शुरू किए गए हैं। बीकानेर शहर के मुक्ता प्रसाद नगर और भीनासर के सरकारी स्कूल में भी नए सब्जेक्ट्स में पढ़ाई हो सकेगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम की ओर से जारी आदेश में अलवर के चार, बाडमेर के दो, भरतपुर के पंद्रह, भीलवाड़ा के एक, बीकानेर के चार, दौसा के चार, डूंगरपुर के एक, हनुमानगढ़ के दो, जयपुर के पांच, जैसलमेर के दो, जालौर के एक, जोधपुर के दो, करौली, नागौर, राजसमंद, सवाई माधोपुर के एक-एक, उदयपुर के दो स्कूल्स में नए संकाय शुरू हुए हैं।

लक्ष्मणगढ़ में आर्ट्स, बाकी साइंस

शिक्षा विभाग ने इन 51 स्कूल में नए संकाय देते हुए सिर्फ सीकर के लक्ष्मणगढ़ स्थित सरकारी स्कूल को आर्ट्स संकाय दिया है, जबकि शेष 50 स्कूल्स में सांइस शुरू की गई है। इसमें कुछ में एग्रीकल्चर और शेष सभी स्कूलों में साइंस बायोलॉजी शुरू किया गया है। ऐसे में फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी और एग्रीकल्चर के लेक्चरर की संख्या बढ़ेगी। वहीं आर्ट्स के पद नहीं बढ़ेंगे। कॉमर्स तो किसी भी स्कूल में शुरू नहीं किया गया है।