जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है। बीते तीन दिन से राजस्थान के अलग-अलग जिलों में हो रही तेज बारिश से प्रदेश के 5 बड़े बांध ओवरफ्लो हो गए हैं। वहीं, 10 से ज्यादा जिलों में फसलें चौपट हो गई हैं। इधर, मौसम विभाग ने आज 6 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए रेड और ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

4 इंच तक बारिश, बांधों के गेट खोले
बंगााल की खाड़ी से आए वेदर सिस्टम के कारण बीते 24 घंटे में 29 जिलों में बारिश हुई। इनमें से 8 ऐसे जिले है, जहां 2 से 4 इंच या उससे ज्यादा पानी बरसा। तेज बारिश के कारण नदियों और बांधों में जलस्तर बढ़ने से माही बजाज, जवाई, कालीसिंध, सोमकमला और कोटा बैराज के गेट खोलकर पानी की निकासी की गई है।

पिछले 24 घंटे में अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और बीकानेर में बारिश हुई।

उदयपुर, सिरोही, प्रतापगढ़, नागौर, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा में 50 से लेकर 95MM तक बरसात हुई। बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिले में पिछले दो दिन से लगातार हो रही तेज बारिश के कारण माही और सोमकमला नदी का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे इन पर बने बांधों में पानी की आवक बढ़ गई। इसे देखते हुए प्रशासन ने शनिवार को माही बजाज के 16 गेट और सोमकमला आंबा बांध के 2 गेट खोलकर पानी की निकासी की।

इधर, झालावाड़ और मध्य प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण कालीसिंध नदी में भी पानी तेज आना शुरू हो गया, जिसके बाद कालीसिंध बांध के 4 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया। इसके अलावा जवाई बांध के 2 गेट और कोटा बैराज का एक गेट खोलकर पानी छोड़ा गया।

तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया
दक्षिणी राजस्थान के जिलों में हो रही भारी बारिश के कारण यहां दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने लगा है। शनिवार को उदयपुर, डूंगरपुर, भीलवाड़ा में दिन का अधिकतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। इधर, जोधपुर, चूरू, जैसलमेर, बाड़मेर, फलोदी में भी दिन का तापमान 2 से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

इसलिए हो रही है भारी बारिश
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक लो-प्रेशर सिस्टम आगे बढ़कर वेलमार्क लो-प्रेशर सिस्टम में तब्दील हो गया। ये सिस्टम वर्तमान में मध्य प्रदेश की सीमा पर एक्टिव है। वहीं वेस्टर्न विंड भी अभी कमजोर हो गई है, जिसके कारण ये सिस्टम लगातार बंगाल की खाड़ी से आगे निकलकर उड़ीसा, छत्तीसगढ़ होते हुए मध्य प्रदेश तक आ गया है और आगे बढ़कर गुजरात सीमा तक आने की संभावना है। ये सिस्टम इतना प्रभावशाली है कि इसके असर से मध्य प्रदेश, राजस्थान के दक्षिणी हिस्से, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और गुजरात के जिलों में भारी बारिश हो रही है।

इन जिलों में आज होगी भारी बारिश
इसी सिस्टम के कारण आज बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इसी तरह चित्तौड़गढ़, सिरोही और उदयपुर में भी इस सिस्टम के असर के कारण भारी बारिश हो सकती है, जिसके कारण इन जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी किया है।