हनुमानगढ - विश्वास कुमार 
जिला कलक्टर रूक्मणि रियार की अध्यक्षता में सोमवार को कलैक्ट्रेट सभागार में जिले में पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों की स्थिति, राजस्थान मिशन 2030 पर ऑनलाईन संवेदनीकरण कार्यक्रम, बजट घोषणाओं एवं फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने विभागवार फ्लैगशिप योजनाओं व बजट घोषणाओं के कार्यों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने राजस्थान मिशन 2030 अभियान के अंतर्गत हितधारकों के साथ बैठको की प्रगति की समीक्षा की तथा डोर टू डोर सर्वे के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सीपीओ डॉ. ममता बिश्नोई ने राजस्थान मिशन 2030, जिले के संबंध में बजट घोषणाओं और फ्लेगशिप योजनाओं के संबंध में प्रगति को पीपीटी माध्यम से बताया।
राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम राजस्थान मिशन 2030 अभियान के संबंध में जिला स्तरीय ऑनलाइन सेंसटाइजेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर रूक्मणि रियार ने कहा कि राज्य सरकार विकसित राजस्थान की दिशा में तैयार होने वाले विजन डॉक्यूमेंट 2030 के लिए जिले के जनप्रतिनिधियों, विभिन्न विभागों के कार्मिकों, हितधारकों एवं नागरिकों से परामर्श एवं सुझाव प्राप्त कर रही है। उन्होंने कहा कि मिशन 2030 अभियान के क्रियान्वन के लिए जिले के नागरिकों की सहभागिता महत्वपूर्ण है। विभिन्न विभागों के अधीनस्थ अधिकारी-कार्मिक, हितधारक एवं वीसी के माध्यम से समस्त उपखंड स्तरीय अधिकारी/कार्मिक जुड़े।दिशा बैठक में दिए गए दिशा निर्देशों की समीक्षा कर बकाया कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। पीएचईडी, पीडब्ल्यूडी, आरएसआरडीसी, कृषि विभागों के साथ ही जेजेएम में पाइपलाइन और सड़क से सबंधित कार्यों को शीघ्र किए जाने के निर्देश दिए। नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज में पानी, बिजली की सुचारू रूप से व्यवस्थाओं के लिए विभागों को सक्रियता और प्राथमिकता के साथ कार्य करने को कहा। बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि संपर्क पोर्टल के माध्यम से शिकायतों का स्वतः लेवल अप हो रहा है, जिला स्तरीय अधिकारी अपने विभाग के अधिकारियों को उनके स्तर पर ही निस्तारित करने को पाबंद करे।

डॉ. ममता बिश्नोई ने फ्लैगशिप योजनाओं एक रुपए किलो गेहूं, निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, मुख्यमंत्री वृद्धाजन/विशेष योग्यजन पेंशन योजना, पालनहार, अनुप्रति कोचिंग योजना, कालीबाई भील मेधावी स्कूटी योजना, इंदिरा रसोई योजना, किसान मित्र ऊर्जा योजना तथा जन सूचना पोर्टल इत्यादि के बारे में जानकारी दी और इन योजनाओं से संबंधित जिले कि उपलब्धियों को बताया ।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर कपिल कुमार यादव, एडिशनल एसपी बी एल मीणा, सीईओ सुनीता चौधरी, आईएएस प्रोबेशनर  प्रीतम जाखड़,आरएए अशोक असीजा, हनुमानगढ़ एसडीएमदिव्या, डीएफओ वीरेंद्र जोरा,सहायक निदेशक विक्रम सिंह, उद्योग महाप्रबंधक हरीश मित्तल, पीडब्ल्यूडी एसई अनिल अग्रवाल, पशुपालन संयुक्त निदेशक डॉ. सूचीस्मृति चटर्जी, उद्यान विभाग सहायक निदेशक साहब राम गोदारा, डीटीओ संजीव चौधरी, नगर परिषद आयुक्त  शैलेंद्र गोदारा, डीईओ हंसराज जाजेवाल, आईसीडीएस उपनिदेशक प्रवेश सोलंकी, डीओआईटी संयुक्त निदेशक योगेंद्र कुमार, एसीईओ सुनील छाबड़ा, पीएचईडी एसई राममूर्ति चौधरी, सिंचाई विभाग एसई शिवचरण रेगर, सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर, पीएमओ डॉ. मुकेश पोटलिया सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।