जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

त्योहारों की शुरुआत से पहले ही चीनी के भाव बढ़ने लगे हैं। पिछले एक माह में चीनी के भाव में करीब 200 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आई है।

इसके बाद चीनी के थोक भाव 41.50 से 46 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। वहीं, फुटकर बाजार में चीनी 42 से 50 रुपए के हिसाब से बिक रही है। चीनी कारोबारियों की मानें तो उत्पादन में कमी के कारण दामों के उछाल देखने को मिल रहा है।

2 टन चीनी की प्रतिदिन खपत

शहर में सामान्य दिनों में करीब 2 हजार किलो चीनी की प्रतिदिन खपत का अनुमान है। जबकि त्योहारी सीजन में चीनी की खपत में करीब 20 से 30 फीसदी तक का इजाफा हो जाता है। चीनी के दामों में तेजी का मुख्य कारण गत वर्ष उत्पादन की कमी को बताया जा रहा है।

सरकार ने इस बार चीनी मिलों का कोटा भी कम छोड़ा है। वहीं, विदेशी बाजार में चीनी की कीमतें बढ़ना भी एक बड़ा कारण माना जा रहा है। इससे चीनी के दामों में उछाल देखने को मिल रहा है। ऐसे में यदि आगामी दिनों में चीनी दामों के तेजी रही तो आमजन की जेब पर आर्थिक भार बढ़ सकता है।

बढ़ सकते हैं दाम

चीनी व्यापारी नितिन ने बताया कि त्योहारी सीजन में चीनी की अतिरिक्त मांग बढ़ती है। मांग के अनुरूप पूर्ति नहीं होने के कारण दामों में वृद्धि हो रही है। आने वाले दिनों त्योहार की सीजन शुरू हो जाएगी। पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध नहीं होने से आगामी दिनों में चीनी के दामों में और भी वृद्धि हो सकती है। इस पर नियंत्रण के लिए सरकार को चीनी का अतिरिक्त कोटा छोड़ना होगा।