जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर के 2 डॉक्टर को रंगदारी के लिए धमकाने के मामले में पुलिस ने लॉरेंस गैंग के शूटरों सहित जयपुर की एक फैशन डिजाइनर को गिरफ्तार किया है। आरोपी मेयर और विधानसभा का चुनाव लड़ना चाहती थी, जिसके लिए उसे रुपयों की जरूरत थी।

शहर में एक कार्यक्रम में युवती ने इन दोनों डॉक्टर को चैरिटी के लिए बड़ा अमाउंट देते देखा था तो उसने इनसे रुपयों की वसूली का प्लान बनाया।

युवती ने इन दोनों डॉक्टर से नजदीकी बढ़ाई और उनके बारे में पूरी जानकारी जुटाई। इसके बाद जेल में बंद लॉरेंस गैंग के शूटर को इनके बारे में बताया। लॉरेंस गैंग के शूटर ने यूनाइटेड किंगडम (यूके) में अपने साथी से दोनों डॉक्टरों को रंगदारी के लिए धमकी दिलाई थी।

लॉरेंस के गुर्गों ने मांगी 50-50 लाख की रंगदारी
कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने बताया- राजस्थान हॉस्पिटल के मालिक डॉक्टर श्याम सुंदर अग्रवाल को 16 अगस्त 2023 को इंटरनेट कॉल आई थी। कॉल में लॉरेंस बिश्नोई गैंग के गुर्गों ने 50 लाख रुपए की रंगदारी मांगी थी और पैसा नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी थी। इस पर उन्होंने बजाज नगर थाने में बदमाशों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी।

इसी तरह 24 अगस्त को ब्रैन टॉवर (ANS) सुपर स्पेशियलिटी, मालवीय नगर के मालिक डॉक्टर सुनीत शाह को इंटरनेट कॉल कर 50 लाख रुपए की रंगदारी मांगी थी। इस पर उन्होंने जवाहर सर्किल थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी। पुलिस ने दोनों मामलों को गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू की थी।

पंजाब की जेल में बंद लॉरेंस के शूटर तक पहुंची पुलिस
कमिश्नर ने बताया- अज्ञात बदमाशों को चिह्नित करने एवं उनको गिरफ्तार करने के पूरे ऑपरेशन को एडिशनल पुलिस कमिश्नर कैलाश चंद्र बिश्नोई ने लीड किया। टेक्नीकल एक्सपर्ट की मदद से दोनों डॉक्टर को फोन करने वाले अपराधियों की पहचान की। इसके बाद 25-26 दिन तक देश की विभिन्न एजेंसियों से कॉन्टैक्ट कर इंटेलिजेंस इनपुट लिया।

पुलिस की जांच इस पूरे घटनाक्रम को पंजाब तक पहुंची। जहां मोहाली जेल में बंद रविन्दर सिंह उर्फ काली राजपूत उर्फ काली शूटर (23) पुत्र रघुनाथ सिंह निवासी पिण्ड बलोंगी से पूछताछ की। इस दौरान सामने आया कि वह इंस्टाग्राम पर जयपुर की एक युवती के साथ जुड़ा है। उसी युवती ने उसे दोनों डॉक्टर के बारे में जानकारी दी थी।

काली शूटर ने यूके में अपने दोस्त से दिलाई धमकी
काली शूटर ने यूके में अपने साथी से दोनों डॉक्टरों को फोन कॉल और मैसेज के जरिए 50-50 लाख रुपए की रंगदारी देने के लिए धमकी दिलाई थी। धमकी देने के बाद भी डॉक्टर के रुपए नहीं देने पर काली शूटर ने संगरिया (हनुमानगढ़) के शूटर राहुल उर्फ मिनी पेट्रोल को जयपुर बुलाया। काली शूटर के कहने पर डॉक्टर पर फायरिंग करनी थी, लेकिन कोई जवाब नहीं आने पर फायरिंग नहीं की गई।

21 अगस्त को मिनी पेट्रोल अपने साथियों के साथ संगरिया चला गया था। उस दौरान पुलिस को मिनी पेट्रोल और हर्ष भादू के जयपुर में घूमने का इनपुट मिला था। इसके बाद उन्हें पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। इधर काली से पूछताछ में जयपुर की युवती खुशबू चेलानी के बारे में जानकारी मिली।

विधानसभा और मेयर का चुनाव लड़ने के लिए दिलाई धमकी
खुशबू चेलानी उर्फ खुशी चेलानी (25) पुत्री दिलीप चेलानी मालवीय नगर की रहने वाली है, जो कुछ समय से अल्कानन्द अपार्टमेंट प्रताप नगर, सांगानेर में रह रही है। खुशबू इंस्टाग्राम के जरिए पिछले 3-4 साल से जेल में बंद लॉरेंस गैंग के सदस्य काली शूटर के संपर्क में थी। काली जेल से ही उससे वीडियो कॉल करता था।

कमिश्नर ने बताया- खुशबू विधानसभा और मेयर का चुनाव लड़ना चाहती थी। उसके कई नेताओं के साथ अच्छे संबंध बताए जा रहे हैं। खुशबू को चुनाव लड़ने के लिए रुपयों की जरूरत थी। खुशबू एक कार्यक्रम में गई थी, जहां दोनों डॉक्टर ने चैरिटी के लिए बड़ा अमाउंट दिया था। इसके बाद खुशबू ने इनसे रुपए वसूलने का प्लान बनाया।

2015 में लॉरेंस को पुलिस कस्टडी से भगाया था
काली शूटर साल 2018 से जेल में बंद है, जिसे प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया गया है। साल 2015 में लॉरेंस बिश्नोई को पुलिस कस्टडी से छुड़वाने और भगाने में काली की मुख्य भूमिका थी। लॉरेंस बिश्नोई को अबोहर से लाते समय पुलिस टीम मोहाली के पास ढाबे पर खाना खाने रुकी थी।

इस दौरान काली शूटर ने अपनी गैंग के साथियों के साथ मिलकर पुलिस पर हमला कर दिया था और लॉरेंस को छुड़ाकर ले गया था। काली शूटर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में फिरौती, किडनैप और मर्डर के दर्जनों मामलों में लिप्त रहा है।

18 जनवरी 2018 को फिरोजाबाद में पुलिस से मुठभेड़ में पकड़ा गया था। उस समय पुलिस के 2 जवान घायल हो गये थे। तब से काली जेल में ही बंद है।