कोटा ब्यूरो रिपोर्ट। 

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के अच्छी खबर है। कोटा सवाई माधोपुर के बीच नई मेमू ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने शाम को मेमू स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये ट्रेन दोनों दिशाओं में 10 से ज्यादा स्टेशनों पर रुकेगी। इसमें मेमू में कुल 8 कोच होंगे। इस ट्रेन के शुरू होने से अप डाउन करने वाले यात्रियों का सफर आसान होगा।

कोटा स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए बिरला ने कहा कि कोटा शैक्षणिक और औद्योगिक नगरी होने के साथ आने वाले समय में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के कारण पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनेगी। उसी तरह सवाई माधोपुर भी त्रिनेत्र गणेश जी मंदिर और टाइगर रिजर्व के कारण पर्यटकों के आकर्षण का महत्वपूर्ण स्थान है। यह मेमू ट्रेन सेवा इन शहरों में आने वाले पर्यटकों के लिए आवागमन का सुलभ माध्यम बनेगी।

इसके अलावा मेमू ट्रेन का लाभ आम यात्रियों के साथ व्यापारियों, उद्यमियों और अपडाउनर्स को भी मिलेगा। रोड साइ स्टेशन पर रहने वाले नागरिकों के लिए तो यह ट्रेन काफी उपयोगी सिद्ध होगी। कार्यक्रम को मंडल रेल प्रबंधक मनीष तिवारी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जेडआरयूसीसी सदस्य लव शर्मा, अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन, वरिष्ठ मंडल रेल प्रबंधक रोहित मालवीय सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।

एयरपोर्ट जैसे होंगे कोटा-डकनिया स्टेशन

कार्यक्रम के दौरान स्पीकर बिरला ने कोटा व डकनिया स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों की भी चर्चा की। बिरला ने कहा कि करीब डेढ़ वर्ष बाद करीब 400 करोड़ की लागत से जब दोनों स्टेशनों के विकास कार्य पूरे हो जाएंगे तो वहां यात्रियों एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलने लगेंगी। यहां आने वाले यात्रियों को यात्रा का अलग ही अनुभव प्राप्त होगा।

कनेक्टिविटी सुधारने के लिए प्रतिबद्ध

स्पीकर बिरला ने बताया कि आधुनिक काल में कनेक्टिविटी प्रगति का महत्वपूर्ण कारक है। कोटा-बूंदी की कनेक्टिविटी सुधारने पर विशेष फोकस किया जा रहा है। आने वाले समय में कोटा से दिल्ली, मुम्बई सहित अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों के लिए नई रेल सुविधा मिलेगी। एयरपोर्ट का निर्माण होने पर यात्रियों को हवाई सेवाएं भी मिलने लगेंगी।

इन स्टेशनों पर रुकेगी गाड़ी

26 सितंबर से गाड़ी संख्या 06621/ 06621 मेमू ट्रेन नियमित रूप से चलेगी। ये गाड़ी कोटा से शाम 7 बजकर 25 मिनट पर रवाना होगी। सभी स्टेशनों पर रुकते हुए रात 9 बजकर 40 बजे सवाई माधोपुर पहुंचेगी। वापसी में सवाई माधोपुर से तड़के 4 बजकर 30 मिनट पर रवाना होगी। सभी स्टेशनों पर रुकते हुई सुबह 6 बजकर 55 मिनट पर कोटा पहुंचेगी। यह मेमू गाड़ी कोटा सवाई माधोपुर के बीच दोनों दिशाओं में गुडला, केशोरायपाटन, अरनेठा, कापरेन, घाट का वराना, लबान, लाखेरी, इन्द्रगढ, अमली, रवांजना डूंगर एवं कुशतला स्टेशनों पर रुकेगी।