उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) उदयपुर भी अब ऑनलाइन एमबीए कोर्स कराएगा। ऐसा कोर्स कराने वाला यह देश का तीसरा आईआईएम होगा। यहां दो वर्षीय एमबीए डिग्री कोर्स कराया जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2023-24 से इस कोर्स में प्रवेश दिए जाएंगे।

अभी देश में आईआईएम कोझिकोड़ और इंदौर ही ऑनलाइन एमबीए कोर्स कराते हैं। हालांकि, इनमें भी आईआईएम कोझिकोड़ यह कोर्स एजुकेशन टेक्नोलॉजी पार्टनर्स के साथ मिलकर संचालित करता है, जबकि आईआईएम इंदौर खुद ही ऑनलाइन एमबीए डिग्री कोर्स संचालित करता है।

आईआईएम उदयपुर की यह पहल पेशेवर कामगारों के लिए संजीवनी साबित होगी। वे जॉब के साथ-साथ इसे कर सकेंगे। इसे सरल-सुगम-रोजगारपरक बनाने के लिए आईआईएम के विशेषज्ञों की टीम ने करिकुलम तैयार कर लिया है। अगर एमबीए के आवासीय डिग्री कोर्स की बात करें तो ये उदयपुर सहित देश के सभी 20 आईआईएम में संचालित है।

यह आवासीय कोर्स होने के कारण निजी कंपनियों और सरकारी संस्थानों में काम करने वाले पेशेवर कामगार और नौकरशाह आईआईएम जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से यह कोर्स नहीं कर पाते हैं। अब कोर्स ऑनलाइन होने से उनके कॅरिअर में प्रगति के कई अवसर मिल सकेंगे।

नए अवसर पैदा करेगा कोर्स, अभी सर्वश्रेष्ठ सैलेरी पैकेज 36 लाख सालाना

नौकरीशुदा अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एमबीए डिग्री कोर्स करने में काफी फ्लेक्सिब्लिटी मिलेगी। वे ई-कंटेंट को अपनी सुविधा के अनुसार पढ़ सकेंगे। ऑनलाइन क्लासेज के वीडियो देखकर किसी भी पाठ्यक्रम को बार-बार पढ़ और समझ सकेंगे। आईआईएम उदयपुर इस कोर्स को रोजगारपरक बनाने के लिए विशेष शैक्षणिक सामग्री भी तैयार करवा रहा है। आवासीय प्रोग्राम नहीं होने की वजह से अभ्यर्थियों को आर्थिक फायदा भी होगा। हालांकि अभी तक फीस का निर्धारण नहीं हुआ है। ऑनलाइन एमबी डिग्री कोर्स पूरा होने के बाद प्लेसमेंट के भी नए अवसर प्रदान करेगा। वर्तमान में आईआईएम उदयपुर का प्लेसमेंट में सर्वश्रेष्ठ सैलरी पैकेज 36 लाख सालाना है।

परसेप्शन के साथ रैंक भी सुधरेगी

यह कोर्स शुरू होने से आईआईएम उदयपुर को फीस से आर्थिक लाभ तो होगी ही, नवाचार के कारण अन्य आईआईएम की तुलना में परसेप्शन भी सुधरेगा। आईआईएमयू ने अपने दो वर्षीय एमबीए प्रोग्राम के लिए प्रतिष्ठित एफटी मास्टर्स इन मैनेजमेंट-2022 (एफटी एमआईएम) की ग्लोबल रैंकिंग में 81वां स्थान पाया है।

वर्ष 2011 में स्थापित आईआईएमयू सभी आईआईएम में सबसे युवा बी-स्कूल है। इसने दुनिया के टॉप-100 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की रैंकिंग में जगह बनाई है। आईआईएम बेंगलुरू के साथ यह देश का दूसरा आईआईएम है, जो लगातार 4 वर्षों से यानी साल 2019 से इस प्रतिष्ठित वैश्विक रैंकिंग में जगह बना रहा है। संस्थान ने हाल ही यूटी डलास इंडिया रैंकिंग के सर्वे में भारत में चौथे सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूल का तमगा भी हासिल किया था।