करौली ब्यूरो रिपोर्ट। 

करौली जिले में एक बार फिर से मानसून मेहरबान हुआ और झमाझम बारिश हुई। बारिश ने कई दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से राहत दिलाई है। बीते 24 घंटे में करौली जिले में 62 एमएम बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक 94 एमएम बारिश श्रीमहावीरजी और सबसे कम कालीसिल बांध पर 18 एमएम बारिश दर्ज की गई है। मंगलवार शाम शुरू हुआ बारिश का दौर बुधवार सुबह तक जारी रहा। रात भर चले बारिश की दौर के चलते जिले के सभी नदी-नाले, बांध-तालाब में पानी की आवक का दौर जारी है।

क्षेत्र में मंगलवार को दिनभर छितराए हुए बादल छाए रहे और दोपहर बाद काले घने बादल छा गए। जिससे दिन में ही अंधेरा छा गया। देर शाम शुरू हुआ बारिश का दौरा बुधवार सुबह तक जारी है। जल संसाधन विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में जिले में 62 एमएम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आगामी एक-दो दिन क्षेत्र में मानसून के सक्रिय रहने और माध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है।

जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता सुशील कुमार ने बताया कि बीते 24 घंटे में जिले में कुल 62 एमएम बारिश दर्ज की गई है। करौली में 86 एमएम, हिंडौन में 75 एमएम, सपोटरा में 22 एमएम, टोडाभीम में 66 एमएम, नादौती में 30 एमएम, मंडरायल 79 एमएम, श्रीमहावीरजी में 94 एमएम, पांचना बांध पर 70 एमएम, कालीसिल बांध पर 18 एमएम तथा जगर बांध पर 80 एमएम बारिश दर्ज की गई है। जिले में मानसूनी बारिश का कुल औसत 593 एमएम है और अब तक 622.8 एमएम बारिश हो चुकी है। इस मानसून सत्र में अब तक सर्वाधिक बारिश श्रीमहावीरजी में 915 एमएम और सबसे कम हिंडौन सिटी में 366 एमएम दर्ज की गई है।

पांचना बांध के 2 गेट खोलकर पानी की निकासी
सपोटरा के कालीसिल बांध पर 8 इंच की चादर चल रही है, जबकि मामचारी बांध पर 4 इंच की चादर चल रही है। जिले के सबसे बड़ी पांचना बांध में लगातार हो रही पानी की आवक के चलते दो गेट खोलकर गंभीरी नदी में 2400 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। पांचना बांध का अधिकतम जलस्तर 258.62 मीटर के मुकाबले 258.35 मीटर पहुंच गया। जिसके चलते बांध के गेट नंबर 2 और 4 खोलकर 24 सौ क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। जल संसाधन विभाग के अधिकारी पांचना बांध के जल स्तर पर नजर बनाए हुए। मौसम विभाग ने भी आगामी एक-दो दिन माध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है। जल संसाधन विभाग ने गंभीरी नदी के किनारे रहने वाले लोगों, किसान और पशुपालकों से बहाव क्षेत्र में नहीं जाने और सावधानी बरतने की अपील की है।