करौली ब्यूरो रिपोर्ट। 

सपोटरा ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री रमेशचंद मीणा ने शुक्रवार को क्षेत्र का दौरा कर लोगों के अभाव अभियोग सुने तथा ग्राम पंचायत सिमिर के नवीन पंचायत भवन का लोकार्पण के साथ पंचायत को 40 लाख रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी। दूसरी ओर मेदपुरा के दो दिवसीय हरि कीर्तन दंगल में शिरकत कर लोगों को धार्मिक रचनाओं को आत्मसात करने पर जोर दिया। मंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी विकास में विश्वास रखकर लोगों में भाईचारा कायम रखती है। उन्होंने कहा कि 15 सालों में उन्होंने विधानसभा क्षेत्र सपोटरा के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

उन्होंने जनप्रतिनिधियों से ईमानदारी से कर्तव्यों का निर्वहन करने के साथ क्षेत्र के विकास एवं गरीब,दलित लोगों की सेवा कर पुण्य में भागीदार बनने पर जोर दिया। दूसरी ओर लोगों को कहा कि वे महंगाई राहत शिविरों में अधिकाधिक संख्या में रजिस्ट्रेशन कराकर लाभ उठाएं। इससे पूर्व मंत्री ने नवसृजित ग्राम पंचायत सिमिर के 35 लाख की लागत से निर्मित पंचायत भवन का पूजा अर्चना कर लोकार्पण किया। पंचायतीराज मंत्री ने सरपंच राजेन्द्र सिंह व ग्रामीणों की मांग पर डांग क्षेत्र की ग्राम पंचायत हाड़ौती से सिमिर बाया गोपालपुरा सड़क निर्माण को शीघ्र चालू कराने,सिमिर नदी पर पुलिया निर्माण के लिए विधायक कोष से 20 लाख रुपए देने तथा प्राथमिक विद्यालय खोह के भवन मरम्मत के लिए विधायक कोष से 5 लाख,मेदपुरा पुलिया निर्माण तथा रोडी की गुआड़ी की हथाई निर्माण के लिए पंचायत समिति कोष से क्रमशः 10 व 5 लाख रुपए देने की घोषणा की गई। इससे पूर्व सरपंच सहित पंच-पटेलों ने मंत्री व अन्य अतिथियों का 50 किलो फूलों की माला व साफा पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम में जिला प्रमुख प्रतिनिधि रक्षीलाल बैरवा, करौली प्रधान प्रतिनिधि जलधारी मीणा, सपोटरा प्रधान प्रतिनिधि मुकेश गोठरा, सरपंच रामनिवास बगीदा, रामअवतार बूकना सहित कई जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

पंचायतीराज मंत्री ने मेदपुरा में आयोजित दो दिवसीय हरिकीर्तन दंगल के समापन समारोह में कहा कि ईश्वर के भजन व चिंतन से परिवार में सुख समृद्धि आने के साथ देश के महान ऋषियों व मनीषियों के जीवन दर्शन से प्रेरणा मिलती है। उन्होंने लोगों से धार्मिक कार्यक्रमों की सीखों को आत्मसात कर जीवन में उपयोग करने पर बल दिया। दूसरी ओर लोगों से अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाकर संस्कारित करने की अपील की। इस दौरान पंच-पटेलों ने फूलमाला व साफा पहनाकर मंत्री का स्वागत किया। इससे पहले गायन मंडली मेदपुरा, खोह,धांधुपुरा व नंदपुरा की पार्टियों द्वारा धार्मिक रचना सुनाई गईं।