करौली ब्यूरो रिपोर्ट। 

क्षेत्र में मानसून लगातार सक्रिय बना हुआ है। इसके चलते शुक्रवार सुबह सपोटरा सहित कुछ स्थानों पर हल्की से तेज बारिश हुई। सपोटरा में हुई तेज बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। गुरुवार शाम को भी मंडरायल सहित कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। बारिश से सपोटरा क्षेत्र के खेतों में पानी भर गया। खेतों में पानी भरने से किसानों की चिंता बढ़ गई।

बीते 24 घंटों में सर्वाधिक बारिश करौली के पांचना बांध पर 40 एमएम और सबसे कम बारिश 1 एमएम करौली में दर्ज हुई है। हालांकि इस दौरान नादौती को छोड़कर सभी जगह हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। बीते 24 घंटों में करौली में 1 एमएम, हिंडौन सिटी में 7 एमएम, सपोटरा में 6 एमएम, टोडाभीम में 2 एमएम, मंडरॉयल में 20 एमएम, श्रीमहावीरजी में 5 एमएम, पांचना बांध पर 40 एमएम, कालीसिल बांध पर 20 एमएम तथा जगर बांध पर 15 एमएम बारिश दर्ज की गई है। बारिश के कारण जिले के सबसे बड़े पांचना बांध में 5 सेंटीमीटर तथा नींदर बांध में 16 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है। बीते 24 घंटों में जिले में 11.6 एमएम और इस मानसून सत्र में अब तक कुल 106.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

कृषि विभाग के मौसम विज्ञानी डॉ. मुकेश नायक ने बताया कि सोमवार को जिले में न्यूनतम तापमान 27 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री, मंगलवार को न्यूनतम तापमान 26 और अधिकतम 31 डिग्री, बुधवार को न्यूनतम 25 और अधिकतम पर 33 डिग्री, गुरुवार को न्यूनतम 24 व अधिकतम 31 डिग्री, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम 31 डिग्री तापमान रहने की संभावना है। क्षेत्र में अधिकतम सापेक्षिक आद्रता 68 प्रतिशत तथा न्यूनतम 47 प्रतिशत रहने की संभावना है।