जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

रेलवे अब अपने जनरल डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को बीस रुपए में खाना उपलब्ध करवाएगा। इतना ही नहीं इन यात्रियों को प्लेटफॉर्म तीन रुपए में पैकेज्ड पेयजल की ग्लास भी उपलब्ध कराया जाएगा।

रेलवे ने ट्रेनों के जनरल डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों की बुनियादी सुविधाओं में बड़ी वृद्धि करते हुए यह निर्णय लिया है जिसे जल्द ही अमल में लाया जाएगा। नई व्यवस्था के तहत रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर जनरल डिब्बों के यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफॉर्म पर जनता खाना के काउंटर स्थापित किए जाएंगे जहां से यात्री खाना व पीने का पानी खरीद कर सफर के दौरान खाने की सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड से इस तरह की नई व्यवस्था करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं जिनकी पालना में जनरल डिब्बों के यात्रियों की बुनियादी सुविधाओं में वृद्धि की जाएगी जिससे उनकी विशेषकर लंबी दूरी की यात्रा सुखद बन जाएगी। सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने इस संबंध में बताया कि रेलवे के जनरल डिब्बों के यात्रियों के लिए खाने और पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश मिलें हैं। उन्होंने बताया कि यात्रियों को सभी बुनियादी सुविधाएं आईआरटीसी के माध्यम से सुलभ करवाई जाएगी।
यह मिलेगा खाने में
फूड की दो केटेगरी सेट की गई हैं जिसके तहत 20 रुपए में यात्री को 7 पूरी(175 ग्राम),सूखी आलू की सब्जी(150 ग्राम) और आचार(12 ग्राम) बेस्ट क्वालिटी के पेपर बॉक्स में उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि 50 रूपए के कॉम्बो भोजन में कैसरोल में क्षेत्रीय व्यंजन/आइटम/स्नैक बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा तथा इसका वजन 350 ग्राम होगा।
तीन रुपए में मिलेगा पैकेज्ड पेयजल
आईआरसीटीसी द्वारा की जाने वाली व्यवस्था के तहत यात्रियों के लिए विभिन्न ब्रांड के 200 मिलीमीटर पैकेज्ड सीलबंद ग्लास उपलब्ध रहेंगे जिनकी कीमत 3 रुपए होगी।

रेलवे ने लिखा पत्र
रेलवे ने सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को ट्रेनों के ठहराव पर खाना, पेयजल और अनारक्षित डिब्बों के पास वेंडिंग ट्रॉली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सेवा गुणवत्ता में सुधार के लिए नियत स्टेशनों पर सामान्य श्रेणी के डिब्बों की सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। दरअसल, गर्मियों में ट्रेन यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा होता है लेकिन कई जगह मूलभूत सुविधाओं का अभाव होता है, जिसके चलते रेलवे ने यह फैसला लिया है।
रेलवे का आदेश
सर्विस काउंटर से भोजन अच्छी गुणवत्ता वाले कागज में पैक कर दिया जाएगा। इसमें 7 पूड़ी, आलू की सूखी सब्जी और अचार मिलेगा। इसकी कीमत जीएसटी समेत 20 रुपए होगी। इसी तरह कैसरोल में क्षेत्रीय व्यंजन समेत नाश्ते और भोजन का कॉम्बो पैकेट बेचने की अनुमति होगी। ये सर्विस काउंटर इसके अतिरिक्त दूसरा सामान नहीं बेच सकेंगे।