अजमेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में प्रशासनिक अधिकारी भर्ती परीक्षा पास कर चुके युवाओं का इंतजार खत्म हो गया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने RAS भर्ती 2021 के इंटरव्यू की तारीख जारी कर दी है। इसके तहत 988 पदों के लिए दोगुना से ज्यादा (2174) अभ्यर्थियों को 10 से 25 जुलाई तक इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है। जिसके बाद मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों को पोस्टिंग दी जाएगी।

RPSC में सिर्फ 4 सदस्य
राजस्थान में लम्बे समय बाद हो रहे RAS भर्ती परीक्षा के इंटरव्यू में देरी का प्रमुख कारण RPSC में सदस्यों की कमी भी है। दरअसल, RPSC में वर्तमान में 5 सदस्यों का कमीशन बना हुआ है। इसमें अध्यक्ष संजय श्रोत्रिय सहित चार सदस्य डॉ. संगीता आर्य, डॉ जसवंत सिंह राठी, डॉ मंजू शर्मा और बाबू लाल कटारा हैं। लेकिन वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में बाबू लाल कटारा गिरफ्तार हो चुके हैं।

ऐसे में अब RAS भर्ती 2021 के इंटरव्यू में अब केवल तीन सदस्यों का पैनल बन पाएगा। जिसकी वजह से इंटरव्यू प्रक्रिया में ज्यादा वक्त लगेगा। RPSC सदस्यों की कमी की वजह से सिर्फ RAS ही नहीं बल्कि के दूसरे महत्वपूर्ण कामकाज भी प्रभावित हो रहे है। जिससे भविष्य में होने वाले परीक्षाएं और इंटरव्यू प्रभावित होंगे।

बता दें कि RPSC एक संवैधानिक संस्था है। इसमें आयोग के चेयरमैन और सदस्यों को हटाने के लिए संवैधानिक प्रक्रिया ही होती है। राज्य सरकार आयोग के चेयरमैन और सदस्य को नहीं हटा सकती है। ऐसे में राज्य सरकार ने इस मामले में राष्ट्रपति को लिखकर उनसे आयोग सदस्य बाबूलाल कटारा के प्रकरण में लिप्तता बताते हुए उसे पद से बर्खास्त करने का आग्रह किया गया। हालांकि अभी तक कटारा को हटाने संबंधी कोई आदेश राष्ट्रपति कार्यालय से नहीं आया है।

RPSC के सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी अपने सभी मूल प्रमाण पत्र की फोटो प्रति के साथ लेकर पहुंचे। जो अपने मूल डॉक्यूमेंट साथ लेकर नहीं आएगा। उसे इंटरव्यू में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। इसके साथ ही रिटन टेस्ट पास कर चुके अभ्यर्थियों के इंटरव्यू लेटर RPSC की वेबसाइट पर 8 जुलाई तक अपलोड कर दिए जायेंगे।