उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान का उदयपुर रेलवे स्टेशन इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा। इसमें पैसेंजर्स के लिए 20 लिफ्ट, 26 एस्केलेटर, अंडर ग्राउंड पार्किंग, फूड कोर्ट, शॉपिंग एरिया समेत कई फैसिलिटी होंगी। पूरे प्रोजेक्ट में 354 करोड़ रुपए खर्च होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को स्टेशन समेत राजसमंद और उदयपुर में दो लेन वाली सड़क निर्माण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। रेल मंत्रालय ने स्टेशन डिजाइन तैयार किया है। इसका टाइटल स्मार्ट आउटलुक फोर द स्मार्ट सिटी ऑफ लेक है।

स्टेशन को डिजाइन, बि​ल्ड, फाइनेंस ऑपरेट और ट्रांसफर मॉडल पर तैयार किया जाएगा। लेकसिटी में टूरिस्ट के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने इसके री-डेवलप करने का प्लान बनाया है। पीएम मोदी ने उदयपुर रेलवे स्टेशन के साथ ही देश के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, मुंबई के सीएसएमटी स्टेशन और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के री-डेवलपमेंट को मंजूरी ​दी थी।


ये होगी पैसेंजर्स के लिए फैसिलिटी

बैगेज स्कैनर, सीसीटीवी, ट्रेन इंडिकेशन डिस्प्ले, कोच गाइडेंस बोर्ड, अंडर ग्राउंड पार्किंग, प्रीमियम रिटायरिंग रूम, आगमन-प्रस्थान प्लाजा, स्काई वॉक और एग्जीक्यूटिव लाउंज आदि होंगे। स्टेशन पूरा हेरिटेज लुक में तैयार होगा। इसकी दीवारों पर उदयपुर की कला और विरासत की ऐतिहासिक झलक देखने को मिलेगी।

स्टेशन से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

  • कुल 86248 वर्ग मीटर एरिया में स्टेशन विकसित होगा।
  • मुख्य स्टेशन बिल्डिंग (भूतल+3) 5989 वर्ग मीटर क्षेत्र की होगी। अंडर ग्राउंड पार्किंग बनेगी।
  • 72 मीटर चौड़ाई वाला एयर कॉनकार्स होगा। जिसमें फूड कोर्ट, शॉपिंग कोर्ट, कैफेटेरिया, चेटिंग एरिया और प्ले एरिया आदि होंगे।
  • 20 लिफ्ट और 26 एस्केलेटर और प्लेटफार्म शेल्टर लगेंगे।
  • 2020 सोलर पैनल लगाए जाएंगे।
  • इको फ्रेंडली सिस्टम के तहत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और ग्रीन बिल्डिंग होगी।
  • बता दें कि उदयपुर सिटी स्टेशन उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर डिवीजन में आता है, जिसमें रोज लगभग 16 हजार यात्री सफर करते हैं। सिटी रेलवे स्टेशन उदयपुर के एरिया मैनेजर बद्रीप्रसाद ने बताया कि रेलवे स्टेशन को री-डेवलपमेंट के लिए रेल मंत्रालय ने बजट आवंटित कर दिया है। कंपनी को भी निर्माण के लिए ठेका दे दिया है। दीपावली बाद काम शुरू हो जाएगा।

  • यात्रियों के लिए होगी मॉडर्न फैसिलिटी

    उदयपुर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है और प्रमुख टूरिज्म प्लेस है। इसलिए उदयपुर की स्थापत्य शैली और विरासत की झलक री-डेवलप रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग पर देखने को मिलेगी। इसे हेरिटेज लुक में डेवलप किया जाएगा। स्टेशन की मॉडर्न फैसिलिटी वाली नई बिल्डिंग बनेगी, जिसमें अंडर ब्रिज से दो तरफा सड़क जुड़ेगी। बस स्टैंड सहित शहर और रेलवे स्टेशन के बीच बेहतर कनेक्टिविटी होगी। सुविधाएं बढ़ने के साथ ही रेलवे स्टेशन पूरी तरह सुरक्षित भी होगा। सभी काम को पूरा होने में तीन साल का समय प्रस्तावित है।