जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जल्दी ही कई नई भर्तियों की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है। बोर्ड के पास 6 भर्तियों की भी अभ्यर्थना पहुंच गई है। इन 6 भर्तियों में 1539 पद शामिल हैं। इन भर्तियों की विज्ञप्ति का परीक्षण कराया जा रहा है। परीक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आने वाले दिनों में भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ हो सकती है। इन भर्तियों में कनिष्ठ अभियंता, कृषि पर्यवेक्षक, संगणक और महिला पर्यवेक्षकों के पद शामिल हैं। इन 6 भर्तियों के अलावा बोर्ड के पास 11 अन्य भर्तियों की भी अभ्यर्थना पहुंची है।

यह 11 भर्तियां सीईटी के जरिए होनी है। इस प्रकार बोर्ड के पास अब तक 17 भर्तियां पहुंच चुकी है। नए वित्तीय वर्ष में बोर्ड ने अभी तक एक भी भर्ती नहीं निकाली है। युवाओं को उम्मीद है बोर्ड जल्दी ही भर्तियों की प्रक्रिया प्रारंभ कर बेरोजगारों को राहत प्रदान करेगा। उधर, अभी तक बजट में घोषित एक लाख भर्तियों का वर्गीकरण जारी नहीं होने से युवाओं में निराशा है। वे सरकार से लगातार इन भर्तियों का वर्गीकरण जारी करने की मांग कर रहे हैं, ताकि उन्हें पता चल सके कि किस विभाग में कितने पदों पर भर्ती होगी।

7 हजार पदों पर समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) के जरिए होगी भर्ती
सीईटी के जरिए होने वाली भर्तियों की भी अभ्यर्थना बोर्ड के पास पहुंच गई है। इनमें सीईटी स्नातक के जरिए होने वाली भर्तियों में से 9 भर्तियों में 6479 पद हैं और सीईटी सीनियर सेकंडरी के जरिए होने वाली भर्तियों में से 2 भर्तियों के 478 पद हैं।

इन भर्तियों की अभ्यर्थना चयन बोर्ड के पास पहुंची
विभाग पद पद संख्या
जल संसाधन कनिष्ठ अभियंता 150
पीएचईडी कनिष्ठ अभियंता 124
पीडब्ल्यूडी कनिष्ठ अभियंता 50
महिला बाल विकास विभाग महिला पर्यवेक्षक 202
कृषि विभाग कृषि पर्यवेक्षक 430
आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग संगणक 583

बोर्ड के पास सीईटी के जरिए होने वाली भर्तियों के साथ साथ कई अन्य भर्तियों की अभ्यर्थना भी पहुंची है। इन अभ्यर्थनाओं का परीक्षण कराया जा रहा है। परीक्षण पूरा होने के बाद भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। - हरि प्रसाद शर्मा, अध्यक्ष, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड