हनुमानगढ़- विश्वास कुमार
राज-काज न्यूज पर कड़ाके की ठंड मे खुलें आसमान के नीचे सड़को पर सो रहे बेसहारा और निराश्रित लोगों की खबर दिखाने के बाद कुछ समाजिक लोग इन बेसहारा लोगो की मदद के लिए सामने आये है।सोशल वर्कर व "कार ड्राइविंग सेंटर" संचालक लखविंद्र सिंह ने हनुमानगढ़ जक्शन की रेल्वे स्टेशन रोड पर खुलें आसमान के नीचे फुटपाथ पर सो रहे निराश्रित लोगो को मोजे और टोपिया वितरित की है। लेकिन जिम्मेदारी आजतक नही चेते। राजस्थान सहित हनुमानगढ़ क्षेत्र मे भी हाड कम्पाने वाली सर्दी पड़ रही है और इस कड़ाके की सर्दी मे जहाँ जन जीवन अस्त-व्यस्त हुआ पड़ा है और लोगों का घरों से निकलना तक मुश्किल हो रखा है। ऐसे मे कोई इन सर्द रातों मे खुलें आसमान के नीचे सड़क पर सोने को मजबूर हो,ऐसी कल्पना भी आपको कंपा सकती है,लेकिन हनुमानगढ़ मे ऐसा ही हो रहा है। हनुमानगढ़ जक्शन के रेल्वे स्टेशन मार्ग पर व रेल्वे बाउंड्री मे खुलें आसमान के नीचे सड़को पर सोते बेसहारा लोगों का दर्द राज-काज न्यूज पर प्रमुखता से दिखाया गया। जिसके बाद हनुमानगढ़ से "कार ड्राइविंग सेंटर" संचालक व समाजिक कार्यकर्त्ता लखविंद्र सिंह इन बेसहारा लोगों की मदद के लिए सामने आये और इन्होने इन लोगो को टोपिया व मोजे वितरित कर राहत देने का प्रयास किया। लेकिन दावे और वादे करने वाली सरकारों और नगरपरिषद के अधिकारीयों ने आज तक इनकी सुध नहीं ली है।
चलाया गया विशेष अभियान,लेकिन धरातल पर नहीं हुआ सफल।
राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर द्वारा भीषण सर्दी में खुले आसमान के नीचे सो रहे बेसहारा व्यक्तियों को सुरक्षित आवास एंव सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु कार्यकारी अध्यक्ष रालसा के निर्देशानुसार सम्पूर्ण राजस्थान प्रदेश में दिनांक 26.12.2022 से दिनांक 31.01.2023 तक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा सम्पूर्ण हनुमानगढ़ (समस्त तालुका सहित) में उक्त अभियान चलाया गया और अभियान को सफल बनाने हेतु पीएलवी और नगरपरिषद के कर्मचारियों की टीमें गठित की गई थी। इन टीमों द्वारा अभियान चलाकर ये सुनिश्चित किया गया की कोई खुले आसमान के नीचे सोने को मजबूर न हो तथा उन्हें रैन बसेरा में समस्त मूलभूत आवश्यकताएं उन्हे मिले। साथ ही प्राधिकरण द्वारा एक हैल्प लाईन नंबर जारी कर अपील भी की गई थी की यदि कोई भी व्यक्ति बाहर खुले में सोया पाया जाता हैं तो इसकी जानकारी प्राधिकरण के हेल्पलाईन नम्बर 8306002118 पर दी जावे।
अभियान के दौरान भी खुलें मे सोते मिले लोग।
इस अभियान के दौरान एंव बाद मे भी राज-काज न्यूज की टीम को ठिठुरती हाड कम्पानें वाली सर्द रातों मे खुलें आसमान के नीचे दुकानों के बाहर लोग सोते हुए मिले। हालांकि नगरपालिका परिषद द्वारा से लोगों को ठंड से बचाने व अन्य सुविधायों के लिए हनुमानगढ़ जिले मे कई रैन बसेरे स्थापित किये गये है। लेकिन ये लोग वहाँ तक क्यों नही पहुंच पाते  है। ये नगरपरिषद और प्रशासन को अवश्य सोचना चाहिए।ताकि लाखों खर्च कर जो ऐसे अभियान चलाये जाते है वे सफल व सार्थक साबित हो सके और जिनके लिए ऐसे अभियान चलाये जाते है उसका फायदा उन तक पहुंच सके।