जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
राजस्थान मे लगातार सर्दी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस बढ़ती सर्दी में कई जिलों के जिला कलेक्टर ने स्कूली बच्चों को राहत देते हुए स्कूलों में 7 जनवरी तक अवकाश बढ़ा दिया है। इससे पहले स्कूलों में 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया था। 8 जनवरी को रविवार का अवकाश रहेगा। इस तरह से स्कूलों में 3 दिन तक और बच्चों की छुट्टियां रहेगी। जयपुर और करौली जिला कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में 6 और 7 जनवरी का अवकाश घोषित किया गया है। हालांकि अवकाश में सिर्फ बच्चों की ही छुट्टी रहेगी जबकि स्टाफ को स्कूल में उपस्थिति देनी होगी। बता दे, कि पिछले दिनों अवकाश के दौरान कुछ प्राइवेट स्कूलों ने अवकाश रहते बच्चों को सर्दी में स्कूल बुला लिया था। इसकी शिकायत जिला प्रशासन के पास पहुंची थी। इसलिए कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने प्राइवेट और सरकारी स्कूल दोनों को पाबंद किया। उन्होंने कहा कि तेज सर्दी में बच्चों को स्कूल न बुलाया जाएं और आदेश की अवहेलना करने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान शिक्षकों और संचालित अन्य परीक्षाओं का समय यथावत रहेगा।
स्कूलों में अवकाश के लिए कलेक्टर अधिकृत।
माध्यमिक शिक्षा राजस्थान के निदेशक गौरव अग्रवाल ने प्रदेश में सर्दी के प्रकोप को देखते हुए गुरुवार को एक आदेश जारी किया। इस आदेश के तहत प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर सर्दी को देखते हुए 15 जनवरी तक स्कूलों में अवकाश घोषित करने के लिए अधिकृत है। राज्य में अत्यधिक शीतलहर को देखते हुए जिला कलेक्टर 15 जनवरी तक स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप जिले में संचालित समस्त राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों में संचलान के समय परिवर्तन एवं विद्यार्थियों के अवकाश करने के लिए अधिकृत किया गया है। कलेक्टर अपने जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर इसका निर्णय लेंगे।
मौसम में बदलाव का दौर जारी।
राजधानी जयपुर समेत राज्य के अन्य जगहों पर तापमान ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। विभाग की मानें तो मौसम में बदलाव का दौर आने वाले 72 घंटों तक जारी रहने की संभावना है। माउंट आबू, फतेहपुर, चूरू, जोबनेर और सीकर का पारा जमाव बिंदु के नीचे दर्ज होने से खेतों में बर्फ जमी नजर आईं।