पाली ब्यूरो रिपोर्ट।
बांद्रा टर्मिनल से चलकर जोधपुर आने वाली सूर्यनगरी एक्सप्रेस सोमवार तड़के 3:27 पर हादसे का शिकार हो गई। सूर्यनगरी एक्सप्रेस के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिनमें से 3 डिब्बे पलट गए। घटना की सूचना पर रेलवे प्रशासनिक पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे और हादसे की जानकारी ली। गनीमत रही कि हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई। हादसे में 21 यात्री घायल हो गए, जिन्हें पाली के बांगड़ अस्पताल में भर्ती करवाया गया। उनकी हालत सामान्य बताई जा रही है। हालांकि, अभी तक हादसे का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घायलों के लिए मुआवजे का एलान किया है। हादसे के बाद रेलवे और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे, जिन्होंने ट्रेन में सवार सभी यात्रियों को सुरक्षित उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने की व्यवस्था की। कुछ यात्रियों को ट्रेन से जोधपुर के लिए रवाना किया तो कुछ यात्रियों को बसों व अन्य संसाधनों से भेजा गया।
हैदराबाद के 300 से अधिक विद्यार्थी थे सवार।
ट्रेन में तेलंगाना हैदराबाद के स्काउट गाइड के करीब 300 से अधिक छात्र-छात्राएं भी सवार थे, जो पाली में होने वाली राष्ट्रीय जंबूरी में भाग लेने के लिए आए थे। हालांकि उनको किसी प्रकार की चोट नहीं आई और उन्हें सुरक्षित जंबूरी स्थल पर पहुंचा दिया गया।
कारणों की जांच में जुटा रेलवे।
घटनास्थल के पास खेतों में काम करने वाले प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आज सुबह करीब 3:30 जोरदार धमाके के साथ आवाज आई, जिसके बाद वे मौके पर पहुंचे तो देखा कि ट्रेन की कुछ बोगियां पटरी से उतर गई तो कुछ पलट गई है। फिलहाल सभी यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के बाद अब रेलवे इस हादसे के कारणों की जांच में जुटा हुआ है। रेलवे डीआरएम गीतिका पांडे ने बताया कि आज सुबह जो हादसा हुआ है, उनमें 13 बोगियां प्रभावित हुई है। 3 बोगियां पलट गईं। रेलवे प्रशासन का पहला काम सभी यात्रियों को उनके घर सुरक्षित पहुंचाना था, जिनमें सभी यात्रियों को अलग-अलग वाहनों और ट्रेन से भिजवाया गया है। रेल मार्ग को पुनः सुचारू करने के साथ ही हादसे के पीछे क्या कारण रहा, इसकी जांच की जा रही है।
मुआवजे का एलान।
रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घायलों के लिए मुआवजे का एलान किया है। रेलवे ने कुल 17 यात्रियों को मुआवजा दिया है। 2 गंभीर घायलों को 1-1 लाख रुपए और 15 यात्रियों को 25-25 हजार रुपए के मुआवजे की घोषणा की गई है।