कोटा ब्यूरो रिपोर्ट।  

प्रदेशभर के 2000 हजार से अधिक सरकारी महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलाें में प्रवेश प्रक्रिया काे लेकर असमंजस है। माध्यमिक शिक्षा विभाग से इन स्कूलाें काे अब तक स्वीकृति नहीं दी है। जबकि मुख्यमंत्री ने साल 2023-24 के बजट में प्रदेशभर में दाे हजार अंग्रेजी स्कूल शुरू करने की घाेषणा की थी। एक हजार स्कूल ग्रामीण और एक हजार शहरी क्षेत्र मेें खाेलना प्रस्तावित किया था। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों ने प्रस्ताव भी भेज दिए लेकिन विभाग के स्तर पर मंजूरी नहीं मिली। फिलहाल पहले से संचालित 1514 स्कूलाें में ही आवेदन प्रक्रिया 4 मई काे शुरू हाेगी।

कल विज्ञप्ति जारी होगी, आवेदन 4 से 9 मई तक कर सकेंगे

पहले से संचालित स्कूलाें में आवेदन प्रक्रिया 4 मई से शुरू हाेगी। कक्षा 1 से 5वीं तक 30 सीटाें पर प्रवेश दिया जाएगा। जबकि, 6 से 8 में 35 सीट और 9वीं से 12वीं तक की 60-60 सीटाें पर प्रवेश हाेंगे। जिन अंग्रेजी माध्यम में प्री-प्राइमरी कक्षाएं एव बाल वाटिकाएं संचालित हैं, उनमें नर्सरी में सभी सीटों पर नया प्रवेश हाेगा। जबकि, एलकेजी से यूकेजी तक पिछले सत्र की स्वीकृत सीटों में से रिक्त सीटों पर ही प्रवेश मिलेगा।

आवेदन के लिए जरूरी: राजकीय महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम श्रीनाथपुरम के प्रधानार्य महेंद्र चाैधरी ने बताया कि आवेदन के साथ जाति, मूल निवास, आधार कार्ड, व छात्र का फाेटा लगाना हाेगा। काेटा शहर में श्रीनाथपुरम, मल्टीपरपज, वाेकेशनल, बाेरखेड़ा बालिका, बाेरखंडी, महावीर नगर प्रथम, रामपुरा बड़ी महारानी, रेलवे काॅलाेनी, आरएसी काॅलाेनी, कुन्हाड़ी, साेगरिया, रंगतालाब और गांवडी में सरकारी अंग्रेजी स्कूल संचालित हैं। स्टूडेंट को जिस स्कूल से आवेदन करना है वहीं पर ही आवेदन फार्म मिलेगा। साथ ही स्टूडेंट एक से अधिक स्कूलों में आवेदन कर सकता है।

जयपुर में सबसे ज्यादा 288 स्कूल शुरू हाेने हैं: प्रदेश में सबसे अधिक स्कूल जयपुर जिले में 288 शुरू हाेने थे। इसके बाद सीएम के गृह जिले जाेधपुर में 152 स्कूलाें के प्रस्ताव भेजे गए हैं। काेटा जिले में 132 स्कूल शुरू हाेने हैं। अभी जिले में 27 सरकारी स्कूल अंग्रेजी माध्यम हैं।