जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

मेट्रो के अलावा टियर टू सिटी में भी अब शूटिंग एकेडमी शुरू हो रही है, ताकि छोटे शहरों के रॉ मटीरियल को तराशा जा सके। इसी उद्देश्य से जोधपुर में पहली बार शूटिंग चैंपियनशिप 27 अप्रैल से 1 मई तक होगी। इसके विजेताओं को स्टेट और नेशनल खेलने का मौका मिलेगा। इसमें राजस्थान सहित 6 राज्यों के खिलाड़ी अपना जलवा बिखेरेंगे।

शूटिंग सीखने को लेकर यूथ के साथ-साथ बच्चों में क्रेज देखने को मिल रहा है। बीते कुछ सालों में ही जोधपुर में एक के बाद एक 5 से 6 शूटिंग एकेडमी शुरू हो गई है। जो बच्चे पहले क्रिकेट, बैडमिंटन और दूसरे खेलों को सीखने में रुचि लेते थे, अब अनेक शूटिंग में दिलचस्पी ले रहे हैं।

इसी कड़ी में जोधपुर की सनसिटी स्पोर्ट्स एकेडमी की ओर से एक चैंपियनशिप करवाई जा रही है, ताकि खिलाड़ियों को तैयार किया जा सके। प्रारंभिक चरण होने के कारण फिलहाल दो कैटेगरी 10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर राइफल्स की प्रतियोगिता होगी, पर धीर-धीरे यह दायरा बढ़ाया जाएगा और विभिन्न राइफल्स की कैटेगरी को जोड़ा जाएगा। प्रतियोगिता बच्चे, यूथ, महिलाएं और पुरुष कैटेगरी में होगी। 10 साल से बड़े बच्चे इसमें हिस्सा ले सकते हैं। अब तक 300 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

पांच दिनों तक चलने वाली इस चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल तथा 10 मीटर एयर राइफल एनआर और आईएसएसएफ मैच इलेक्ट्रॉनिक टारगेट पर होंगे। खिलाड़ियों की हौसला अफजाई जोधपुर के इंटरनेशनल गोल्ड मेडलिस्ट संदीप विश्नोई करेंगे। एकेडमी में शूटिंग गाइडेंस सतपाल सिंह राठौड़ दे रहे हैं।

चैंपियनशिप रामेश्वर नगर स्थित एकेडमी में होगी। खिलाड़ियों को गन और राइफल्स मुहैया कराएंगे। उनके रहने और खाने की व्यवस्था करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
-विक्रम परिहार, टूर्नामेंट आयोजक