चित्तौड़गढ़ में बाजारों को लाइट की झालरों से सजाया गया है।

जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

प्रदेशभर में दीपावली का पांच दिवसीय पर्व रोशनी से जगमग है। शहर-शहर रौनक दिखाई दे रही है। जयपुर के बाजारों में जहां देवी-देवताओं की विशाल प्रतिमाएं और झांकियां सजाई गई हैं वहीं बाजार में दुबई को साकार किया गया है। जयपुर के बाजारों में दीपावली की सजावट लोगों को आकर्षित कर रही है। खासतौर से परकोटा की रोशनी देखने के लिए दूर-दराज से भी लोग पहुंच रहे हैं।

जयपुर में चांदपोल बाजार व्यापार मंडल की ओर से समुद्र मंथन की भव्य झांकी तैयार की गई है। साथ ही जौहरी बाजार, हवामहल बाजार, किशनपोल बाजार, चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार और रामगंज बाजार में जगह जगह प्रतिमाएं सजाई गई हैं और आकर्षक लाइट से सजावट की गई है।

जयपुर में चांदपोल बाजार में समुद्र मंथन की झांकी।
जयपुर में चांदपोल बाजार में समुद्र मंथन की झांकी।

जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दीप जलाए। इस दौरान पहली बार आयोजित इस भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम में 1 लाख 56 हजार पानी वाले दीये जलाकर दीपावली मनाई गई।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम से 156000 दिए जलाकर राजस्थान विधानसभा चुनाव में मिशन 156 की घोषणा की
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम से 156000 दिए जलाकर राजस्थान विधानसभा चुनाव में मिशन 156 की घोषणा की
विद्याधर नगर स्टेडियम में सीएम की मौजूदगी में खास तरह की लाइटिंग की गई।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों को दीपावली की बधाई देते हुए शुभकामनाएं दी। साथ ही राजस्थान की दीवाली 7 गारंटियों वाली योजना को भी डिस्प्ले किया गया। कार्यक्रम में मंत्री महेश जोशी, विद्यााधर नगर कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल समेत कांग्रेस के कई नेताओं के साथ पदाधिकारी मौजूद रहे।


राज्यपाल कलराज मिश्र शनिवार को दीपावली के पावन पर्व पर शहर में जगह-जगह पर की गई विशेष रोशनी को देखने राजभवन से निकले। उन्होंने कार रुकवाकर डेढ़ घंटे तक शहर में की गई रोशनी को निहारा। इस दौरान उन्होंने कहा कि दीपावली रोशनी का पावन पर्व है। यह हमें अंधकार से प्रकाश की ओर गमन करने की सीख देता है।

राज्यपाल राजभवन चौराहे से होते हुए पहले बाईस गोदाम, स्टेच्यू सर्किल, एम.आई. रोड होते हुए पांच बत्ती पहुंचे। वहां कुछ देर ठहर कर उन्होंने लाइटिंग को देखा।

ड्रोन की नजर से देखिये अजमेर की दीपावली...

अजमेर में दिवाली और दीपोत्सव के मौके पर रोशनी से नहाया नजर आया । मंदिरों, बाजारों, घरों से लेकर बड़ी-बड़ी इमारतें दीपोत्सव और दिवाली पर्व के लिए दुल्हन की तरह सजे हुए दिखे । इसे देखने के लिए लोग घरों से बाहर निकले। जिसके बाद शहर की चौपाटी व अन्य जगहों पर भीड़ भाड़ दिखी। अजमेर नगर निगम द्वारा दीपावली के अवसर पर भव्य आतिशबाजी भी की गई। पुरानी चौपाटी पर फाउंटेन्, लाइट शो व आतिशबाजी का आयोजन किया गया। जिसका अजमेर के निवासियों ने खूब आनंद लिया। अजमेर में आना सागर की पाल रोशनी से जगमगाई।

अजमेर की आना सागर झील के किनारे सजावट।
अजमेर की आना सागर झील के किनारे सजावट।
आना सागर की पाल का ड्रोन व्यू।
आना सागर की पाल का ड्रोन व्यू।