चुनाव डेस्क। 

हम भारत में रहते हैं जहां बहुत से लोग चाहे किसी भी कार्य को पूरा करने में कितनी भी मेहनत लगा दें फिर भी परिणाम को अपने भाग्य से जोड़कर देखते हैं। ऐसे लोग प्रायः ज्योतिष में विश्वाश भी करते हैं। जो ज्योतिषीय गणना में यकीन नहीं भी करते वे भी यह मानते हैं कि "वक़्त से पहले और किस्मत से ज्यादा नहीं मिलता।" राजनीति और चुनाव बहुत महंगे (हैवी इन्वेस्टमेंट) सौदे हैं।  रिटर्न भी एक्स्ट्रा हैवी होता है सो राजनीतिज्ञ भला क्यों 'भाग्य' और 'राज योग' में विश्वाश नहीं करें। मत भूलिए ज्यादातर नेता तो बिना मुहूर्त के अपने आलाकमान से टिकट मांगने नहीं जाते और नॉमिनेशन फॉर्म भी नहीं भरते। 

तो चलिए चैक करते हैं हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव वोटिंग का 'किस्मत कनेक्शन'। इस रिपोर्ट में विभिन्न समाचार स्रोतों में छपी या ब्रॉडकास्ट की गई जानकारी एक जगह सम्मिलित की गई है।  

चुनावी नतीजे 100 घंटों से कम समय में सामने आ जाएंगे लेकिन बचा हुए कुछ घंटे का इंतजार भी चुनाव लड़ रहे नेताओं और उनके समर्थकों को भारी लग रहा है। पहले ही जानना चाहते हैं- 3 दिसंबर को क्या होगा?

इस सवाल का जवाब जानने के लिए प्रत्याशी और उनके समर्थक ज्योतिषियों से संपर्क कर रहे हैं। साथ ही ज्योतिष के जानकार भी ‘सरकार किसकी बनेगी’ को लेकर अलग-अलग दावे कर रहे हैं।

किसी का कहना है कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार रिपीट करेगी तो किसी का कहना है ग्रहों की स्थिति भाजपा के पक्ष में है। ऐसे में इस बार राजस्थान में 'कमल' ही खिलेगा।

आचार्य राजीव नारायण शर्मा ने की कांग्रेस को फायदा होने की भविष्यवाणी 

उत्तर प्रदेश के हनुमान भक्त ज्योतिषी आचार्य राजीव नारायण शर्मा ने राजस्थान में कांग्रेस को फायदा होने की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि चुनाव तारीख 23 नवंबर के बजाय 25 नवंबर हो जाने के कारण कांग्रेस फायदे में रहेगी। 25 को वोट डालने के कारण कांग्रेस सरकार रिपीट होने की राह प्रशस्त हो गई है। आचार्य के अनुसार भाग्य कांग्रेस का साथ देगा और मौजूदा सीएम को जनसमर्थन मिलेगा।

संस्कृत विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर का दावा कांग्रेस की सरकार रिपीट होगी

जयपुर स्थित संस्कृत विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर कौशलेंद्र दास शास्त्री का दावा है कि विश्वविद्यालय के ज्योतिष विज्ञानियों से राजस्थान के चुनावों के संदर्भ में चर्चा करने पर जो फलित और गणित योग प्राप्त होता है, उसके अनुसार राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनेगी।

सरकार रिपीट होगी और कांग्रेस को करीब 105 सीटें मिलेंगी। भाजपा को 85 व अन्य सीटें निर्दलीयों व अन्य राजनीतिक दलों के खाते में जाएंगी। शास्त्री का कहना है कि इस संबंध में उन्होंने 6 नवंबर को ट्विटर पर भी आधिकारिक बयान जारी किया है।

कौशलेंद्र दास शास्त्री की सोशल मीडिया पोस्ट, जिसमें उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी।

कौशलेंद्र दास शास्त्री की सोशल मीडिया पोस्ट, जिसमें उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी।

पं. शास्त्री का दावा- एक नेता को बताया था, उन्हें दूसरे जिले से टिकट मिलेगा

सोडाला (जयपुर) निवासी पं. दिनेश शास्त्री ने बताया- राजस्थान में भाजपा की सरकार बनेगी। शास्त्री ने बताया कि भैंरोसिंह शेखावत और वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री रहे एक दिग्गज नेता को उन्होंने अक्टूबर में परामर्श दिया था कि इस बार उनका टिकट कट जाएगा।

उनकी कुंडली को सप्ताह भर तक अध्ययन करने के बाद कहा था कि उन्हें टिकट फिर से मिलेगा, लेकिन किसी और जिले से। बाद में मेरी बात सही साबित हुई। त्रिकोणीय संघर्ष में इन नेता का पलड़ा सबसे भारी रहेगा।

ज्योतिषियों के गांव कारोई में पहुंचे कई नेता

भीलवाड़ा जिले में एक गांव है कारोई। यह जिला मुख्यालय से उदयपुर हाईवे पर करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

इस गांव को ज्योतिषियों के गांव के रूप में प्रसिद्धि मिली हुई है। ऐसा इसलिए है कि यहां बहुत से ज्योतिषियों के परिवार रहते हैं। देश के विभिन्न राज्यों से लोग यहां अपना भविष्य जानने रोजाना आते हैं।

यहां ज्योतिषीय परामर्श के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील, केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी सहित राजनीति के कई दिग्गज आ चुके हैं।

यहां के ज्योतिष योगेश शरण व्यास ने बताया कि हाड़ौती क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे एक 80 वर्षीय राजनेता ने भी अपना भविष्य जानना चाहा।

उनके अलावा देश के एक राज्य के प्रभारी रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता ने भी अपनी कुंडली दिखाई है। वे अपनी परम्परागत सीट से ही चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने चुनाव लड़ रहे भाजपा के प्रत्याशी ने भी परामर्श लिया है।

भीलवाड़ा जिले से एक कांग्रेस प्रत्याशी ने भी अपनी कुंडली भेजकर जानकारी चाही है। यह दो बार पहले भी चुनाव लड़ चुके हैं।

एस्ट्रो गुरु स्वामी बोले- सरकार भाजपा की बनेगी

एस्ट्रो गुरु अनिल स्वामी (जयपुर) कहते हैं- सरकार भाजपा की ही बनने वाली है। जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में लगातार तीन बार चुनाव जीत चुके एक विधायक की कुंडली का अध्ययन करने के बाद मैंने यह भविष्यवाणी की है कि वे चौथी बार भी जीतेंगे।

पं. गौड़ बोले- कई प्रत्याशियों ने रिजल्ट जानने के लिए किया संपर्क

पं. पुरुषोत्तम गौड़ (जयपुर) बताते हैं- मुझसे कई राजनेताओं ने सम्पर्क किया है। भाजपा के प्रदेश स्तरीय तीन शीर्ष नेताओं में से एक, जो इस बार भी प्रत्याशी हैं और शेखावाटी की एक सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, उन्होंने मुझसे संपर्क किया।

वर्तमान कांग्रेस सरकार में दबंग मंत्री की छवि रखने वाले एक नेता ने भी परामर्श लिया है। इनके अलावा जयपुर शहर की दो सीटों से पहली बार चुनाव लड़ रहे दो नेताओं ने भी अपने भविष्य के बारे में प्रश्न पूछे हैं। (इन नेताओं को क्या बताया? ये जानकारी देने से पंडित गौड़ ने इनकार कर दिया।)

अंक गणित के आधार पर पूर्व संसदीय सचिव की जीत का दावा

अजमेर जिले की एक सीट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व संसदीय सचिव को 0 से 249 के बीच किसी अंक को चुनने के आधार पर पं. महावीर शास्त्री (देवगांव) ने जीत की भविष्यवाणी की है।

शास्त्री ने बताया- राजस्थान में भाजपा की सरकार बनेगी और वे उस सरकार में किसी महत्वपूर्ण पद को भी हासिल करेंगे।