जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जयपुर के मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनआईटी) में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां आग लगने से लाखों के गैजेट्स और रिसर्च स्कॉलर का काम भी जल गया।

दरअसल, एमएनआइटी के भौतिक विभाग के तीसरे फ्लोर पर बने लैब में इलेक्ट्रिकल शॉर्ट सर्किट से आग लग गई थी। आग इतनी तेजी से फैली की, इसमें भौतिक विभाग की लैब सहित आस-पास के कमरों तक पहुंच गई। आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची। दमकल की गाड़ियों ने एक घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया।

आग लगने के दौरान वहां पीएचडी स्कॉलर्स अपना रिसर्च वर्क कर रहे थे, लेकिन शॉर्ट सर्किट की शुरुआत में ही सभी बाहर निकल गए।

50 लाख के उपकरण जल गए
आग से लैब पूरी तरह जलकर खाक हो गई। लैब के कमरे भी जलकर खाक हो गए। लैब में मौजूद रिसर्च वर्क के डॉक्यूमेंट, कम्प्यूटर, लैब मशीन, पीएचडी स्कॉलर्स के लैपटॉप, सहित जरूरी सामान और फर्नीचर जलकर खाक हो गए। बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रिकल शॉर्ट सर्किट होने से आग लगी। जानकारी के मुताबिक 50 लाख रुपए के उपकरण जल गए।

स्टूडेंट्स के रिसर्च वर्क पूरी तरह खत्म
एमएनआइटी सूत्रों की मानें तो यह हादसा इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट की गलती की वजह से हुआ है। विभाग ने बिल्डिंग में लोड बैलेंस को पूरी तरह से सही नहीं कर रखा था। लोड अनबैलेंस की वजह से एक लोड ज्यादा हीट कर रहा था। जैसे ही शॉर्ट सर्किट हुआ। पूरी वायरिंग में आग लग गई। पंखा जलकर नीचे गिर गया। इसके पास स्टूडेंट्स बैठे थे। वे हादसे के शिकार होते-होते बच गए। इसमें अहम नुकसान चार साल से पीएचडी कर रहे स्कॉलर्स का हुआ है। उनका पूरा डेटा कम्प्यूटर में था। वे सभी कम्प्यूटर जलकर खाक हो गए।