जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

सीएम अशोक गहलोत ने पीएम नरेंद्र मोदी पर पलटवार करते हुए कहा है कि हम चार साल से लगातार प्रधानमंत्री को लिख रहे हैं, उस पर तो कुछ बोले नहीं। आपने गोलमाल कह दिया कि वेलफेयर स्कीमों को हम लागू रखेंगे। गहलोत ने पीएम से कहा- आपके ऊपर कौन विश्वास कर सकता है कि आप जो कह रहे हो, लागू होगा? पहले केंद्र में लागू करो, तब हम मानेंगे कि वास्तव में आपने किस रूप में बात कही है। गहलोत जयपुर से वीसी के जरिए राजसमंद के लोकार्पण-शिलान्यास कार्यक्रम में बोल रहे थे।

गहलोत ने कहा- मैंने प्रधानमंत्री से कहा था कि आप गारंटी दो कि सरकार बनने पर हमारी योजनाओं को बरकरार रखोगे। आप वादा निभाने की गारंटी दें, लेकिन प्रधानमंत्री ने गोलमाल जवाब दिया। आपने यह नहीं कहा कि मैं ओपीएस को लागू करूंगा। आपने यह नहीं कहा कि मैं यहां की सरकार जो 25 लाख का बीमा दे रही है, उसे लागू रखूंगा। आपने यह नहीं कहा कि राजस्थान में जो हजार रुपए पेंशन दे रहे हैं कि मैं सोशल सिक्योरिटी एक्ट बनाऊंगा। मैं भी कम से कम हजार रुपए दूंगा। आपने यह नहीं कहा- गैस सिलेंडर हम 500 रुपए में देंगे। मैं आपका जनता को भ्रमित करने का तरीका उचित नहीं मानता।

पूरा कुनबा राजस्थान में बैठा हुआ है
गहलोत ने कहा- आप प्रधानमंत्री हैं। आपके पद की गरिमा है, लेकिन आप चुनाव जीतने के लिए कुछ भी बोल रहे हैं। जिस प्रकार आप और आपके साथ ही केंद्रीय मंत्रियों ने राजस्थान पर धावा बोला हुआ है। पूरा कुनबा राजस्थान के अंदर बैठा हुआ है। आपके सब नेता क्या-क्या बोलते हैं, झूठे आरोप लगाते हैं। वह आपको मालूम है, क्या-क्या हो रहा है? मैं आपको कहना चाहूंगा कि राजस्थान में शानदार काम हुआ है। शिक्षा के क्षेत्र में इतिहास बना दिया है।

पीएम राजस्थान की योजनाओं का अध्ययन करवाएं और उन्हें पूरे देश में लागू करें
सीएम गहलोत ने कहा- मैं पीएम से अपील करूंगा कि वह हमारी योजनाओं का अध्ययन करवाएं। हमारी ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) को पूरे देश में लागू करें। सोशल सिक्योरिटी के लिए मिनिमम गारंटी एक्ट बनाएं। राष्ट्रीयकृत बैंकों से किसानों का कर्ज माफ करवाएं। हमने राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ किया। अब हम राष्ट्रीयकृत बैंकों से मांग कर रहे हैं कि जिस तरह उद्योगपतियों काे वन टाइम सेटलमेंट करके कर्ज में राहत देते हैं, उसी तरह किसानों के कर्ज में भी करें। हमने प्रधानमंत्री को कई बार पत्र लिखे हैं। वन टाइम सेटलमेंट होने पर उसका पैसा राज्य सरकार देने को तैयार है। इससे किसानों का राष्ट्रीयकृत बैंकों का कर्ज माफ हो जाएगा। हमने 22 लाख किसानों का 15000 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया है।

बीजेपी वाले ऐसे बात करते हैं जैसे कि हम तो हिंदू हैं ही नहीं
गहलोत ने कहा- हमने राजस्थान में एक से बढ़कर एक स्कीम दी है। हम एक लाख वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा पर भेज रहे हैं। हम मंदिरों में 100 करोड़ रुपए दे चुके हैं। हमने राजस्थान में 600 मंदिर चुने हैं, जहां पर एक लाख रुपए दिए जा रहे हैं। बीजेपी वाले हिंदुओं की बात ऐसे करते हैं, जैसे कि हम तो हिंदू हैं ही नहीं। गाय माता के नाम पर राजनीति करते हैं। जबकि गायों पर हमने 3000 करोड़ रुपए दिए हैं।

हमारी सरकार पर झूठे आरोप लगाना बंद करें
गहलोत ने कहा- हमारी सरकार पर झूठे आरोप लगाना बंद करें। हमारी गुड गवर्नेंस घर-घर तक पहुंच चुकी है। मुझे यकीन है जनता इस बार इनके झांसे में नहीं आएगी। लोगों को इनकी असलियत पता चल चुकी है। आप हमारी योजनाओं को केंद्र में लागू कीजिए। ओपीएस को लेकर पूरे देश में माहौल बना हुआ है। परसों भी दिल्ली में हजारों लोग ओपीएस की मांग को लेकर इकट्ठा हुए। करीब 7 करोड़ 80 लाख लोगों ने गारंटी कार्ड ले लिए हैं।

हमने अधिकांश वादे पूरे किए, फिर सरकार बनाएंगे
सीएम ने कहा- हमने जो आपसे वादे किए थे, वे अधिकांश पूरे हुए हैं। मुझे जनता का मूड देखकर इस बार लग रहा है कि आशीर्वाद हमें मिलेगा। बिना जनता के आशीर्वाद के कोई सरकार नहीं बन सकती। जनता ही माई-बाप होती है। मुझे यकीन है। इस बार माहौल बन गया है। हमें जनता का आशीर्वाद मिलेगा, हमारी सरकार फिर से बनेगी।

राजस्थान की योजनाओं की देशभर में चर्चा
गहलोत ने कहा- शिक्षा क्षेत्र में सारी प्रीमियम संस्थाएं राजस्थान में आ गई हैं। आईआईटी, आईआईएम से लेकर ट्रिपल आईटी तक राजस्थान में हैं। राजस्थान में 96 विश्वविद्यालय बन गए हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य और सोशल सिक्योरिटी से लेकर बिजली उत्पादन में इस कदर हमने काम किया है कि आज राजस्थान की चर्चा देश में होने लग गई है। हमने एक से बढ़कर एक शानदार स्कीम्स लागू की हैं। हम किसानों को 2000 यूनिट बिजली फ्री दे रहे हैं। हमारे फैसलों से आज आम आदमी खुश है। सोशल सिक्योरिटी में शानदार काम हुआ है। एक करोड़ लोगों को हम पेंशन दे रहे हैं। बुजुर्ग, निशक्तजनों को पेंशन मिल रही है।