जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 30 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। राजधानी जयपुर में शहर की 10 सीटों में से 2 सीटों पर लड़ने वाले प्रत्याशियों को इस बार नामांकन भरने के लिए कलेक्ट्रेट नहीं आना पड़ेगा। इन प्रत्याशियों के नामांकन भरने की पूरी प्रक्रिया संबंधित क्षेत्र के उपखण्ड ऑफिस में बनाए जाने वाले रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि इस बार आमेर और सांगानेर विधानसभा क्षेत्र के नामांकन पत्र कलेक्ट्रेट में नहीं लिए जाएंगे। इस बार जयपुर की 11 विधानसभा क्षेत्रों में सांगानेर, आमेर, कोटपूतली, विराटनगर, शाहपुरा, चौमूं, फुलेरा, दूदू, जमवारामगढ़, बस्सी और चाकसू के नामांकन पत्र संबंधित उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में भरवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट पर नामांकन प्रक्रिया के दौरान होने वाली भीड़ को कंट्रोल करने के लिए इस बार शहर की दो सीटों के लिए नामांकन भी उपखंड मुख्यालय पर ही लेने की व्यवस्था की है।

प्रत्याशियों को मिलेगा 7 दिन का समय
विधानसभा चुनाव के लिए 30 अक्टूबर से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरु होगी। 6 नवंबर तक (रविवार, 5 नवम्बर के अलावा) सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। यानी प्रत्याशी को नामांकन दाखिल करने के लिए सात दिन का समय मिलेगा।

जयपुर कलेक्ट्रेट में इस तरह रहेगी नामांकन की व्यवस्था

  • झोटवाड़ा विधानसभा: कलेक्ट्रेट में कमरा नंबर-19 में रिटर्निंग अधिकारी झोटवाडा के यहां। इसके लिए जिला जयसिंह हाइवे रोड़ पर स्थित मेन गेट नंबर 4 से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद चैनल गेट नंबर 5 से होकर एंट्री दी जाएगी।
  • हवामहल विधानसभा: कलेक्ट्रेट में कमरा नंबर 20 में रिटर्निंग अधिकारी हवामहल के यहां। इसके लिए मिनी सचिवालय के सामने स्थित मेन गेट नंबर-4 से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद तहसील कार्यालय, जयपुर के पास वाले चैनल गेट नंबर 5 से होकर रिटर्निंग अधिकारी के कमरे तक जाए जाएगा।
  • विद्याधर नगर विधानसभा : कलेक्ट्रेट में कमरा नंबर 58 में रिटर्निंग अधिकारी विद्याधर नगर के यहां। इसके लिए मिनी सचिवालय के सामने स्थित मेन गेट नंबर-4 से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद तहसील कार्यालय, जयपुर के पास वाले चैनल गेट नंबर 4 से होकर रिटर्निंग अधिकारी के कमरे तक जाए जाएगा।
  • आदर्शनगर विधानसभा: कलेक्ट्रेट में कमरा नंबर 26 में रिटर्निंग अधिकारी आदर्शनगर के यहां। इसके लिए मिनी सचिवालय के सामने स्थित मेन गेट नंबर-3 से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद तहसील कार्यालय, जयपुर के पास वाले चैनल गेट नंबर 4 से होकर रिटर्निंग अधिकारी के कमरे तक जाए जाएगा।
  • बगरू विधानसभा : कलेक्ट्रेट में कमरा नंबर 46 में रिटर्निंग अधिकारी बगरू के यहां। इसके लिए जिला परिषद के पास वाले जिला कलेक्ट्रेट के मेन गेट नंबर 3 से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद जिला ग्रामीण प्रकोष्ठ की तरफ वाले चैनल गेट नंबर 3 से होकर रिटर्निंग अधिकारी के कमरे में एंट्री मिलेगी।
  • सिविल लाइन्स विधानसभा : कलेक्ट्रेट में कमरा नंबर- 48 में रिटर्निंग अधिकारी सिविल लाइन्स के यहां। इसके लिए जिला परिषद के पास वाले जिला कलेक्ट्रेट के मेन गेट नंबर 3 से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद जिला ग्रामीण प्रकोष्ठ की तरफ वाले चैनल गेट नंबर 3 से होकर रिटर्निंग अधिकारी के कमरे में एंट्री मिलेगी।
  • किशनपोल विधानसभा : कलेक्ट्रेट में कमरा नंबर-69 में रिटर्निंग अधिकारी किशनपोल के यहां। इसके लिए जिला जयसिंह हाइवे रोड़ पर स्थित मेन गेट नंबर 2 से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद उपखण्ड अधिकारी (जयपुर प्रथम) के पास वाले चैनल गेट नंबर 2 से होकर एंट्री दी जाएगी।
  • मालवीय नगर विधानसभा: कलेक्ट्रेट में कमरा नंबर-73 में रिटर्निंग अधिकारी मालवीय नगर के यहां। इसके लिए जिला कलेक्ट्रेट के जयसिंह हाइवे रोड़ पर स्थित मेन गेट नंबर 2 से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। इसके बाद उपखण्ड अधिकारी (जयपुर प्रथम) के पास वाले चैनल गेट नंबर 2 से होकर एंट्री दी जाएगी।