जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है और आप 25 नवंबर को वोटिंग करना चाहते है तो आपके पास मौका है। निर्वाचन आयोग नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल वोटर लिस्ट जारी करेगा। इस वोटर लिस्ट में जो नाम होंगे, केवल वहीं व्यक्ति 25 नवंबर को वोट डाल सकेगा। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो उसके पास आवेदन करने के लिए अभी 15 दिन का समय है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सीईओ प्रवीण गुप्ता ने बताया कि आयोग ने लोगों को 27 अक्टूबर तक आवेदन करने का समय दिया है। जो युवा 18 साल के हो गए या इस महीने के अंत तक हो जाएंगे। वह भी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिस व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से किसी कारण से हट गया है तो वह भी अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

7 नवंबर को पब्लिश होगी फाइनल वोटर लिस्ट
जयपुर की 19 सीटों समेत सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों की फाइनल मतदाता सूची नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के अगले दिन यानी 7 नवंबर को पब्लिश की जाएगी। गुप्ता ने बताया कि ये लिस्ट फाइनल होगी और इस लिस्ट में जिन व्यक्तियों के नाम होंगे, वो ही वोट डाल सकेंगे। लिस्ट पब्लिश होने के बाद पॉलिटिकल पार्टियों और उनके एजेंट जो वोटिंग के समय वहां मौजूद रहेंगे, उनको उपलब्ध करवाई जाएगी।

4 नवंबर तक भर सकेंगे होम वोटिंग का आवेदन
जिन वोटर्स को होम वोटिंग की सुविधा लेनी है, उनको 4 नवंबर तक आवेदन पत्र भरकर अपने बीएलओ को देना होगा। ये सुविधा 80 साल या उससे ज्यादा उम्र के हैं या जो 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांग की श्रेणी में आते है उनको मिलेगी। ऐसे आवेदकों को 20 नवंबर तक बैलेट पेपर उपलब्ध करवाए जाएंगे, जो बीएलओ खुद देने पहुंचेंगे। प्रदेश में इस तरह के कुल 18.05 लाख से अधिक मतदाता है।

प्रदेश में 5 करोड़ 27 लाख से अधिक मतदाता
4 अक्टूबर को प्रकाशित मतदाता सूचियों के अनुसार राज्य में कुल 5 करोड़ 27 लाख से ज्यादा मतदाता हैं। इसमें 2 करोड़, 75 लाख से अधिक पुरुष और 2 करोड़ 51 लाख से अधिक महिला हैं। इनमें 1 लाख 41 हजार 898 सर्विस मतदाता भी हैं। 18 से 19 वर्ष आयु के लगभग 22 लाख युवा मतदाता ऐसे हैं, जो पहली बार वोट डालेंगे।