जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची शनिवार को जारी कर दी है। केंद्रीय चुनाव समिति ने 33 नामाें पर अंतिम मुहर लगाई थी। सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट समेत पहली सूची में 29 मौजूदा विधायकों के नाम हैं। गहलोत सरदारपुरा (जोधपुर) और पायलट टोंक से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने 27% महिलाओं को टिकट दिया है। 167 सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा अभी शेष है।






पहली सूची में सचिन पायलट खेमे से 5 टिकट प्रत्याशियों को टिकट मिले हैं। खुद सचिन पायलट के साथ विराटनगर से इंद्राज सिंह गुर्जर, लाडनूं से मुकेश भाकर, परबतसर से रामनिवास गावड़िया को टिकट मिला है। पूर्व विधायक विवेक धाकड़ को मांडलगढ़ से प्रत्याशी बनाया गया है।

पहली लिस्ट में 70 पार के दो नेता
कांग्रेस के 33 उम्मीदवारों में से सीएम अशोक गहलोत और स्पीकर सीपी जोशी ऐसे नेता हैं, जिनकी उम्र 70 साल से ज्यादा है। गहलोत की उम्र 72 साल और सीपी जेाशी की उम्र 73 साल है। उधर, पहली लिस्ट पर गौर करें तो 33 में से दानिश अबरार एकमात्र मुस्लिम चेहरा हैं। दानिश को सवाईमाधोपुर से टिकट दिया है।

कांग्रेस ने तीन हारे हुए उम्मीदवारों को फिर से टिकट दिया है। कुशलगढ़ से बागी चुनाव लड़कर निर्दलीय जीती रमिला खड़िया को टिकट दिया है। रमिला के पति हुर्तिंग खड़िया पहले कांग्रेस उम्मीदवार रहे थे। मालवीय नगर से अर्चना शर्मा, सांगानेर से पुष्पेंद्र भारद्वाज और मांडलगढ़ से विवेक धाकड़ पिछला चुनाव हार गए थे, इन्हें फिर से मौका दिया है।

अलवर के मुंडावर से ​ पिछला चुनाव बसपा से लड़े ललित कुमार यादव को टिकट दिया है। यह सीट कांग्रेस ने पिछली बार गठबंधन के तहत एलजेपी को दी थी। इस सीट पर बीजेपी जीती थी और ललित यादव बसपा से दूसरे नंबर पर रहे थे।

उपचुनाव में जीते तीनों विधायकों को टिकट
पहली लिस्ट में उप चुनाव में जीते हुए तीनों विधायकों को टिकट दिया गया है। इसमें मंडावा से रीटा चौधरी, सुजानगढ़ से मनोज मेघवाल, वल्लभनगर से प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तावत शामिल हैं।

पहली लिस्ट में सीएम, पांच मंत्री, स्पीकर, प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष का नाम
कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में सीएम अशोक गहलोत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, स्पीकर सीपी जोशी, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट को टिकट मिला है। पांच मंत्रियों (महेंद्रजीत सिंह मालवीय, ममता भूपेश, भंवर सिंह भाटी, टीकाराम जूली, अशोक चांदना) को टिकट दिया गया है।

9 महिलाओं को टिकट
कांग्रेस की ओर से जारी पहली लिस्ट में नौ महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इनमें सिकराय से ममता भूपेश, ओसियां से दिव्या मदेरणा, सादुलपुर से कृष्णा पूनिया, मंडावा से रीटा चौधरी, मालवीय नगर से अर्चना शर्मा, जायल से मंजू मेघवाल, वल्लभनगर से प्रीति शक्तावत, जोधपुर से मनीषा पंवार, कुशलगढ़ से रमिला खड़िया शामिल हैं।