जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए जनता से 5 और बड़े वादे किए हैं। कांग्रेस के वॉर रूम में प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में फिर से कांग्रेस सरकार आती है तो छत्तीसगढ़ की तरह राजस्थान में भी गोधन गारंटी योजना लागू करेगी। इसके साथ ही कॉलेज स्टूडेंट्स को लैपटॉप दिए जाएंगे।

राजस्थान में ED के छापों पर गहलोत ने कहा कि कितने दुख की बात है कि एक राज्य के मुख्यमंत्री को यह कहना पड़ रहा है कि ED कुत्तों से ज्यादा घर-घर घूम रही है। इस बयान पर विवाद होने के बाद उन्होंने कहा कि मैं ये अपनी तरफ से नहीं कर रहा हूं, एक मुख्यमंत्री को कोट करके बात कही है।

छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल ने क्या कहा था
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुंगेली जिले में गुरुवार को सभा में कहा था- आज सड़कों पर जितने कुत्ते-बिल्ली नहीं घूमते, उससे कहीं ज्यादा ED और IT वाले घूम रहे हैं। भाजपाइयों के पास मुद्दा नहीं है। इसलिए वो हमें ED-IT के नाम पर डरा रहे हैं।

ED देश में नाच रही है: गहलोत
गहलोत ने केंद्र और बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में ED के अफसरों ने पिछले 6 महीने से किराए पर घर ले रखे हैं। वहीं डेरा डाले रहती है तो मुख्यमंत्री क्या करेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र के इशारे पर ED नाच रही है, CBI नाच रही है। मैंने जांच एजेंसियों के प्रमुखों से टाइम मांगा, लेकिन एक बार टाइम दिया, बाद में मुकर गए।

राजस्थान में कांग्रेस की पांच नई गारंटी

  1. किसानों के लिए: छत्तीसगढ़ की तर्ज पर गोधन गारंटी लागू करेंगे। गाय का गोबर 2 रुपए किलो खरीदा जाएगा।
  2. छात्रों के लिए: सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन के लिए लॉटरी की जरूरत नहीं होगी। सभी को एडमिशन दिया जाएगा।
  3. युवाओं के लिए: हर कॉलेज में स्टूडेंट को प्रथम वर्ष में एडमिशन के साथ ही लैपटॉप या टैबलेट दिया जाएगा।
  4. आपदा पीड़ितों के लिए: प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान में पीड़ित परिवार का 15 लाख तक का मुफ़्त बीमा करवाया जाएगा।
  5. कर्मचारियों के लिए: राज्य में कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने की शुरुआत इसी बजट से की गई है। अब OPS गारंटी कानून लाया जाएगा।
  6. दो दिन पहले दी थीं दो गारंटी
    कांग्रेस चुनावों के लिए अब तक 7 गारंटी की घोषणा कर चुकी है। 2 गारंटियों की घोषणा 2 दिन पहले प्रियंका गांधी की सभा में की गई थी। इसमें गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए और सभी को 500 रुपए में सिलेंडर शामिल है। गहलोत ने कहा कि इन गारंटियों के अलावा कांग्रेस घोषणा पत्र भी जल्द ही जारी करेगी। इस चुनाव में कांग्रेस ने अलग-अलग चरणों में गारंटी देने का नया दांव खेला है।

    मोदी की देश में उल्टी गिनती शुरू हो गई
    गहलोत ने कहा कि मोदीजी को समझ में नहीं आ रहा, लेकिन आपकी देश में उल्टी गिनती शुरू हो गई है। राजस्थान और हमारी गारंटियों से मोदी इतने घबरा गए हैं कि वे अब यह कहने लगे हैं कि हम गारंटी देते हैं। हमारी गारंटी मॉडल को प्रधानमंत्री मोदी फॉलो कर रहे हैं।

    महंगाई भत्ता केंद्र की तर्ज पर ही बढ़ाया जाएगा
    अशोक गहलोत ने कहा कांग्रेस की सरकार आने पर महंगाई भत्ता केंद्र के अनुसार ही बढ़ाया जाएगा। इसका फायदा 8 लाख कर्मचारियों और 4.40 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। आचार संहिता लागू है, इसलिए हमने मंजूरी देकर प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेज दिया है। चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। दीवाली बोनस के लिए भी मंजूरी मांगी गई है।

    लंदन के लोग राजस्थान की योजनाओं पर रिसर्च करने आ रहे
    मुख्यमंत्री ने नई गारंटियों की घोषणा के दौरान कहा कि राजस्थान की योजनाओं पर रिसर्च करने के लिए लंदन के क्वींस कॉलेज के प्रोफेसर आए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लोगों को 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा कैसे मिल रहा है, यह लोगों को समझ नहीं आ रहा है।

    मैं जांच से नहीं डरता : डोटासरा
    प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने ईडी के छापों पर कहा कि मैं जांच से नहीं डरता। जब पेपर लीक पर एसओजी जांच कर रही थी तो मैंने मुख्यमंत्री से कहा कि इस जांच को और तेज कीजिए। मेरे शिक्षा मंत्री के कार्यकाल की निष्पक्ष जांच करवा ली जाए। भाजपा के इन छापों से मैं और कांग्रेस डरने वाले नहीं हैं। डोटासरा ने खुद को किसान और शिक्षक का बीटा बताते हुए कहा कि ED की टीम उनका और उनके बेटे का मोबाइल और ईमेल पॉसवर्ड के लावा कुछ भी नहीं लेकर गई।