भरतपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हिंसा हुई थी। पुलिस ने हिंसा फैलाने के आरोप में देर रात फिरोजपुर-झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान को गिरफ्तार कर लिया है। DSP सतीश कुमार ने बताया कि खान को राजस्थान से अरेस्ट किया गया है। इस मामले में उनसे पूछताछ की जा रही है। खान को शुक्रवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

उधर, विधायक के गांव भादस और आसपास के क्षेत्र को पुलिस ने पूरी तरह सील कर दिया है। भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। खान पर आरोप है कि वे हिंसा के दौरान दंगाईयों के संपर्क में थे। इसके अलावा उन पर सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट कर हिंसा भड़काने का आरोप है।

पुलिस ने पूछताछ के लिए मामन खान को दो बार नोटिस जारी कर बुलाया, पर वे जांच में शामिल नहीं हुए। मामन ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर हिंसा मामले की निष्पक्ष जांच और सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की थी।

गुरुवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। इसके बाद अगली सुनवाई के लिए 19 अक्टूबर की तारीख तय की गई। नूंह हिंसा में 7 लोगों की मौत हुई थी और 100 से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे।

दो दिन पहले मोनू मानेसर की गिरफ्तारी हुई थी
इससे पहले नूंह हिंसा के आरोपी मोनू मानेसर को मंगलवार को हरियाणा पुलिस ने गिरफ्तार किया था। नूंह कोर्ट ने उसे राजस्थान पुलिस की कस्टडी में भेज दिया। मोनू का नाम राजस्थान के निवासी नासिर-जुनैद के हत्याकांड में भी आया था।