जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

वैश्य महापंचायत में समाज ने आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टियों से 35 टिकटों की मांग की है। साथ ही ईडब्लयूएस आरक्षण 10 से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने पर भी जोर दिया गया है। चुनाव से पहले जयपुर में हो रही महापंचायत में प्रदेशभर से समाज से जुड़े नेता, बिजनेसमैन सहित हजारों की संख्या लोग पहुंचे हैं। ऑल राजस्थान इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष एन के जैन ने बताया कि महापंचायत के जरिए हमने समाज की एकजुटता दिखाने का प्रयास किया है।

प्रतिनिधित्व नहीं मिलने का आरोप

समारोह के अध्यक्ष प्रदीप मित्तल ने कहा- हमारी राजस्थान में जितनी संख्या है। उसके आधार पर कभी भी प्रतिनिधित्व नहीं मिलता है। आज इस महापंचायत के जरिए हम सभी पार्टियों को यह संदेश देना चाहते हैं कि समाज को संख्या के आधार पर विधानसभा चुनाव में 30 से 35 टिकट दिए जाएं।इसके साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव में भी समाज को उचित प्रतिनिधित्व मिले। समाज के व्यापारी वर्ग के लिए सरकार व्यापारी कल्याण आयोग का गठन करे। समाज के जो पिछड़े लोग हैं उनकी सहायता के लिए ईडब्ल्यूएस की सीमा को 10% से बढ़ाकर 14% किया जाए।

'जो समाज की बात करेगा वो ही बड़ा चेहरा'

कार्यक्रम संयोजक राकेश गुप्ता ने कहा- इस आयोजन में कोई भी बड़ा चेहरा नहीं है। जो समाज की बात करेगा, वहीं हमारे लिए बड़ा चेहरा है। मंच पर भी उन्हीं को स्थान दिया जा रहा है।

जो हमारे समाज की बात करेगा। वैश्य समाज के प्रतिनिधि पवन गोयल ने कहा- महापंचायत से पहले मैराथन और वाहन रैली के माध्यम से समाज के 350 घटकों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया है। राजस्थान के 50 जिलों से वैश्य बंधु इसमें शामिल होने जयपुर पहुंचे हैं।